लीबिया में आज सुबह एक हवाई हमला हुआ जिसमें कम से कम 40 लोग मारे गए हैं. लीबिया की संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मलेक मेरसेट ने बताया कि लीबिया की राजधानी त्रिपोली स्थित एक शरणार्थी केंद्र पर हुए इस हमले में 80 लोग घायल भी हुए हैं. पीटीआई के मुताबिक मेरसेट ने एंबुलेंस में अस्पताल ले जाए जा रहे लोगों की तस्वीरें भी साझा की हैं.

बताया जा रहा है कि इस हिरासत केंद्र में 616 शरणार्थी रह रहे थे. शुरुआती जानकारी के अनुसार मारे गए लोगों में से अधिकतर अफ्रीकी शरणार्थीं हैं. बीते कुछ सालों से यूरोप जाने वाले शरणार्थियों का एक बड़ा हिस्सा लीबिया से होकर ही वहां जाता है.

लीबिया में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने इस हमले की निंदा की है. उधर, लीबियाई सरकार ने इस हमले के लिए खलीफा हफ्तार के नेतृत्व वाली स्वयंभू लीबियन नेशनल आर्मी को जिम्मेदार बताया है. वहीं, जब हफ्तार के बलों के प्रवक्ता से इस संबंध में प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. लंबे समय तक लीबिया पर शासन करने वाले मुअम्मर गद्दाफी को 2011 में अपदस्थ कर दिया गया था. बाद में उनकी हत्या कर दी गई. तब से लीबिया में हिंसा जारी है.