सेना पुलिस (सीएमपी) से जुड़े पदों पर महिलाओं को नियुक्त करने की सेना की पहल पर जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला है. एक खबर के मुताबिक सौ सीएमपी पदों के लिए जारी किए गए विज्ञापन के बाद दो लाख महिला उम्मीदवारों ने नियुक्ति के लिए आवेदन दिया है. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए कॉल लेटर्स जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अधिकारी ने कहा, ‘महिला सेना पुलिस की भर्ती प्रक्रिया अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम और शिलांग में होगी. जुलाई के आखिरी हफ्ते में पहली भर्ती प्रक्रिया बेलगाम (कर्नाटक) में हो सकती है.’ प्रक्रिया के तहत चुनी जाने वाली महिलाओं को एक साल के प्रशिक्षण से गुजरना होगा. पदों पर नियुक्त किए जाने से पहले उन्हें बेंगलुरु स्थित कॉर्प्स ऑफ मिलिट्री रेजिमेंटल सेंटर में प्रशिक्षित किया जाएगा.

सेना ने इस साल अप्रैल में सौ सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सेना पुलिस) पदों के लिए आवेदन मांगे थे. इस पद के लिए आवेदन जमा कराने की अंतिम तारीख छह जून थी, जिसे बाद में 30 जून तक बढ़ा दिया गया था. खबरों के मुताबिक इन पदों पर नियुक्त होने वाली महिलाओं को उन इलाकों में तैनात किया जाएगा, जहां सामान्य महिलाओं की तलाशी लेने की जरूरत पड़ती है या जहां महिला सेना पुलिस की भूमिका सहायक के रूप में होगी. भर्ती के पहले चरण के तहत जम्मू-कश्मीर समेत देश के अलग-अलग इलाकों में 1,700 महिला जवानों को तैनात किया जाएगा.