हाल की नरमी के बाद उत्तर कोरिया और अमेरिका में फिर तनाव बढ़ा

तीन दिन पहले ही नरमी के संकेतों के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनातनी बढ़ती दिखने लगी है. उत्तर कोरिया का कहना है कि किम जोंग-उन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच परमाणु मुद्दे पर बातचीत के लिए सहमति बनने के बावजूद अमेरिका अपने पुराने रुख पर अड़ा है. संयुक्त राष्ट्र में उसके प्रतिनिधि ने आरोप लगाया कि अमेरिका पर उनके देश पर प्रतिबंध लगाने का जुनून सवार है. उत्तर कोरियाई प्रतिनिधि का ये भी कहना था कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप में अशांति फैलाना चाहता है. बीते रविवार को ही डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने थे. इस दौरान उन्होंने किम जोंग-उन के साथ लगभग एक घंटे तक बातचीत की. बातचीत के दौरान दोनों ने रुकी हुई परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया की तरफ़ दोबारा लौटने पर अपनी सहमति जताई थी.

संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश, विकास दर सात फीसदी रहने का अनुमान

बजट से एक दिन पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. इसमें चालू वित्त वर्ष में विकास दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. सर्वेक्षण के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष में ये आंकड़ा 6.8 फीसदी रहा था जो बीते पांच साल में इसका न्यूनतम स्तर है. इसमें ये भी कहा गया है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार के संकेत हैं. सर्वे के मुताबिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बेहतर स्थिति में बना हुआ है. वित्तीय घाटा नियंत्रण में है और विदेशी बकाया कर्ज़ में लगातार कमी आई है. आर्थिक सर्वे में भारत को 2025 तक पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य है. आर्थिक सर्वे को अर्थव्यवस्था की दशा और दिशा की तस्वीर माना जाता है. उधर, आर्थिक सर्वे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये सर्वे सामाजिक क्षेत्र की प्रगति, प्रौद्योगिकी और ऊर्जा सुरक्षा से हुए लाभ को दर्शाता है.

आरएसएस की मानहानि के मामले में राहुल गांधी अदालत में पेश हुए, अग्रिम जमानत मिली

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मानहानि के एक मामले में आज मुंबई की एक अदालत में पेश हुए. अदालत ने 15 हज़ार रुपये के मुचलके पर उन्हें अग्रिम ज़मानत दे दी. राहुल गांधी ने चर्चित पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या मामले के लिए भाजपा और आरएसएस की विचारधारा को ज़िम्मेदार ठहराया था. इसके बाद एक आरएसएस कार्यकर्ता ने उनके ख़िलाफ़ मानहानि का मामला दायर किया था. अदालत में सुनवाई के दौरान राहुल गांधी ने खुद के निर्दोष होने की बात कही. बाद में मीडिया से बातचीत में उनका कहना था कि ये विचारधारा की लड़ाई है. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने पार्टी को जल्द से जल्द नया अध्यक्ष चुनने के लिए कहा है.

काले हिरण के शिकार के मामले में पेश न होने पर सलमान खान को चेतावनी, अदालत ने कहा -उनकी ज़मानत रद्द की जा सकती है

काले हिरण के शिकार के मामले में जोधपुर की एक अदालत ने सलमान खान की ज़मानत रद्द करने की चेतावनी दी है. अदालत ने इस पर नाराजगी जताई कि सलमान लंबे समय से सुनवाई के दौरान गैरमौजूद चल रहे हैं. अदालत ने कहा कि वे अगली सुनवाई पर अनिवार्य रूप से उपस्थित हों नहीं तो उनकी ज़मानत रद्द कर दी जाएगी. मामले की अगली सुनवाई 27 सितंबर को होगी. करीब दो दशक पुराने इस मामले में सलमान खान को पिछले साल अप्रैल में दो दिन जेल में रहने के बाद ज़मानत मिली थी. अदालत ने उनके बिना अनुमति विदेश जाने पर पाबंदी भी लगा दी थी.

पाकिस्तान : हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ मामले दर्ज

अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान ने आखिरकार जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. इन सभी पर आतंकवाद फैलाने के लिए फंड इकट्ठा करने का आरोप लगाया गया है. पाकिस्तान के आतंक-निरोधी विभाग ने कहा कि कि हाफिज सईद और उसके साथियों ने पांच ट्रस्टों की मदद से संपत्ति बनाई और फिर उसका इस्तेमाल आतंकी फंडिंग के लिए किया. इन सभी के खिलाफ आतंकवाद-निरोधी अदालतों में मामले चलाए जाएंगे. हाफिज सईद को 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमले का मास्टमाइंड माना जाता है. अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम रखा है. पाकिस्तान में रह रहे हाफिज सईद के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.