क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता के 42वें मैच में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान पर 23 रन के अंतर से जीत दर्ज की है. लीड्स में खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को जीत के लिए 312 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन इस स्कोर का पीछा करते हुए अफगान टीम अपनी पारी के आखिरी ओवर में सभी विकेट गंवाते हुए सिर्फ 288 रन ही बना सकी.

इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. उसे दूसरे ही ओवर में टीम के कप्तान गुलबदीन नाइब (5) के तौर पर पहला झटका लगा. हालांकि इसके बाद रहमत शाह और इकरम अली खील की जोड़ी ने संभलकर बल्लेबाजी की और कैरेबियाई गेंदबाजों को अगले विकेट के लिए 27वें ओवर तक तरसाये रखा. फिर रहमत शाह (62) के तौर पर अफगानिस्तान का दूसरा विकेट गिरा.

उनके बाद तीसरे विकेट के तौर पर पैवेलियन लौटने से पहले इकरम अली खील ने 86 रनों की व्यक्तिगत पारी खेली. खील के आउट होने के बाद नजीबुल्ला जादरान (31) और असगर अफगान (40) ने अपनी टीम को जीत की तरफ ले जाने की कोशिश की लेकिन कैरेबियाई गेंदबाजों के उनकी इस कोशिश का नाकामयाब कर दिया. वहीं उसके पुछल्ले बल्लेबाज सैयद शीरजाद के 17 गेंदों पर बनाए गए 25 रन भी टीम की जीत की कहानी नहीं लिख पाए.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली वेस्टइंडीज की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. पारी के छठवें ओवर में उसे पहला झटका लगा. तब टीम को स्कोर सिर्फ 21 रन था. लेकिन एविन लुईस और शाई होप की जोड़ी अपनी टीम की पारी संभालने में कामयाब रही. वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट एविन लुईस (58) के तौर पर गिरा तब उसका स्कोर 107 रन था. उनके बाद क्रीज पर पहुंचे शिमरॉन हेटमायर ने 31 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली.

वहीं निकोलस पूरन ने छह चौकों और एक छक्के की मदद से 43 गेंदों पर 58 रन ठोंके तो हेटमायर ने 31 गेंदों का सामना करते हुए तेजी से 39 रन बनाए. वेस्टइंडीज की तरफ से शाई होप ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए. 92वें गेंदों की इस व्यक्तिगत पारी में उन्होंने छह चौके और दो छक्के भी लगाए. होप को अपनी इस पारी के लिए मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया.

गेंदबाजी के लिहाज से इस मैच में वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने नौ ओवर में 63 रन देकर अफगान टीम के चार विकेट चटकाए. केमार रोच के खाते में तीन सफलताएं आईं तो ओसने थॉमस और क्रिस गेल एक-एक विकेट गिराने में सफल रहे. वहीं अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जादरान ने नौ ओवरों में 73 रन देकर दो विकेट हासिल किए. सैयद शिरजाद, राशिद खान और मोहम्मद नबी के खाते में एक-एक सफलता आई.

क्रिकेट की इस विश्व कप प्रतियोगिता में वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान का यह अपना-अपना आखिरी लीग मैच भी था. इस विश्व कप के सेमीफाइनल की दौड़ से ये दोनों टीमें पहले ही बाहर हो चुकी थीं. फिर भी कैरेबियाई टीम के लिए सुखद अहसास सिर्फ इतना रहा कि वह जीत के साथ इस प्रतियोगिता से विदा हुई है.