प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पेश हुए आम बजट को देश को समृद्ध बनाने वाला बताया है. उन्होंने कहा कि इस बजट से किसानों से लेकर युवाओं और महिलाओं तक सबको लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह भी कहना था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी पूरी टीम ने भविष्य को ध्यान में रखकर विकास को गति देने वाला यह बजट बनाया. उन्होंने कहा, ‘इस बजट से गरीब को बल मिलेगा, युवा को बेहतर कल मिलेगा. इस बजट के माध्यम से मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी. विकास की रफ्तार को गति मिलेगी.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक देश इस वक्त उम्मीद और आत्मविश्वास से भरा है. बजट की तारीफ करते हुए उनका कहना था, ‘बजट लोगों को यह विश्वास दे रहा है कि दिशा सही है, गति सही है और इसलिए लक्ष्य पर पहुंचना भी सही है. यह बजट 21वीं सदी के भारत के सपने को पूरा करने वाला है.’ उन्होंने कहा कि इस बजट से पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करने की दिशा मिलेगी.

उधर, बजट पर और नेताओं की भी प्रतिक्रियाएं आई हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस बजट ने एक समावेशी और प्रगतिशील देश की नींव डाली है. उनका यह भी कहना था कि बजट ने किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों के सपनों को पंख दिए हैं.

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी बजट की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि नए भारत के निर्माण के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आधारभूत ढांचे को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी है.

उधर, कांग्रेस ने बजट को निराशाजनक बताया है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इसमें गांव, गरीब और किसानों को हाशिये पर डाल दिया गया है. एक ट्वीट में उनका कहना था, ‘क्या थोथे शब्दों से कृषि संकट हल होगा?’