कर्नाटक सरकार पर गंभीर संकट, 11 विधायकों ने इस्तीफा दिया

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बड़े संकट में दिख रही है. शनिवार को इस गठबंधन के 11 विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष रमेश कुमार के कार्यालय में पहुंचकर अपना इस्तीफा दे दिया है. इनमें कांग्रेस और जेडीएस, दोनों के ही विधायक शामिल हैं. इधर, रमेश कुमार ने कहा है कि उन्हें 11 विधायकों के इस्तीफे की खबर मिली है. लेकिन वे छुट्टी पर हैं और कल रविवार है. ऐसे में वे इस मामले को सोमवार को देखेंगे और उसके बाद ही इस पर कुछ कह पाएंगे. (विस्तार से)

पिंक सिटी’ जयपुर को यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा मिला

वास्तुकला की शानदार विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए मशहूर राजस्थान की राजधानी जयपुर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल हो गया है. यूनेस्को की तरफ से शनिवार को एक ट्वीट करके यह जानकारी दी गई है. इस ट्वीट में लिखा गया है, ‘भारत के राजस्थान में स्थित जयपुर शहर को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल के तौर पर चिह्नित किया गया है.’ राजस्थान के ऐतिहासिक शहर जयपुर की स्थापना सवाई जय सिंह द्वितीय के संरक्षण में हुई थी. इस शहर की कई प्रसिद्ध इमारतें गुलाबी रंग की हैं इसलिए इसे ‘पिंक सिटी’ भी कहा जाता है. (विस्तार से)

पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर सवाल उठाने वाले पेशेवर निराशावादी हैं : नरेंद्र मोदी

दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी शनिवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे थे. यहां उन्होंने विपक्षी पार्टियों पर जमकर निशाना साधा. मोदी ने कहा कि बजट में जिस पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा गया है उस पर सवाल उठाने वाले लोग पेशेवर निराशावादी हैं. अंग्रेजी की एक कहावत का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था कि केक जितना बड़ा होगा, लोगों को उतना ही बड़ा हिस्सा खाने को मिलेगा. उन्होंने कहा, ‘इसीलिए हमारा लक्ष्य पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का है.’ प्रधानमंत्री का यह भी कहना था कि इस लक्ष्य को जनभागीदारी से पूरा किया जाएगा. (विस्तार से)

गुजरात : आरटीआई कार्यकर्ता की हत्या के मामले में भाजपा के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी दोषी करार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी सहित अन्य छह लोगों को आरटीआई कार्यकर्ता अमित जेठवा की हत्या का दोषी करार दिया है. अब इस मामले में इन सभी को इसी महीने की 11 तारीख को सजा सुनाई जाएगी. इससे पहले साल 2010 में 20 जुलाई के दिन गुजरात हाईकोर्ट के बाहर अमित जेठवा की हत्या कर दी गई थी. अमित जेठवा ने आरटीआई के जरिये सूचनाएं इकट्ठा करके गिर के जंगलों में अवैध खनन का मामला उजागर किया था. साथ ही अवैध खनन के तार दीनू सोलंकी के साथ भी जुड़े थे. (विस्तार से)

अमेरिका : कैलिफोर्निया में दो दिन के भीतर दूसरा बड़ा भूकंप, 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक और तगड़ा भूकंप आया है. इस प्रांत के दक्षिणी हिस्से में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई है. इस लिहाज से इसने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. तेज झटकों से कई इमारतों में विशाल दरारें पड़ गईं. कई जगह आग लग गई, गैस लाइनें फट गईं और सड़कें टूट गईं. इन घटनाओं में कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. कैलिफोर्निया में गुरुवार को भी भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 6.4 थी. (विस्तार से)