इंग्लैंड में चल रहे क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम को भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर विश्व कप ट्रॉफी सौंप सकते हैं. ऐसी खबरें हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस बार अपने प्रमुख की जगह किसी पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को विश्व कप ट्रॉफी देने के लिए आमंत्रित कर सकती है. इसी सिलसिले में सचिन तेंदुलकर और पिछले विश्व कप में विजेता रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क का नाम सामने आया है. वहीं, संभावना यह भी है कि ब्रिटेन के शाही परिवार का कोई सदस्य विजेता टीम को विश्व कप ट्रॉफी दे.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक इस बारे में बीसीसीआई के कुछ सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘हमने देखा था कि 2015 में जब परंपरा से हटकर आईसीसी के तत्कालीन अध्यक्ष मुस्तफा कमाल के बजाय एन श्रीनिवासन ने विजेता ट्रॉफी सौंपी थी तो कितना बवाल मचा था.’ कुछ रिपोर्टों के अनुसार कमाल को पिछली बार ट्रॉफी प्रदान करने के सम्मान से इसलिए वंचित किया गया था, क्योंकि उन्होंने क्वॉर्टर फाइनल में भारत के हाथों बांग्लादेश की हार के लिए गलत अंपायरिंग को जिम्मेदार ठहराया था.

बहरहाल, उस घटना के बाद मुस्तफा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. सूत्रों के मुताबिक यही वजह है कि इस बार ट्रॉफी देने के लिए किसी दिग्गज क्रिकेटर के नाम की भी चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि श्रीनिवासन के मामले में जो विवाद हुआ, वैसा संभवतः विश्व क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के कद के चलते नहीं होगा. इसीलिए ट्रॉफी देने के लिए उनके नाम की भी चर्चा है. इसके अलावा सूत्रों ने कहा, ‘हमने सुना है कि आईसीसी ने बकिंघम पैलेस में निमंत्रण भेजा है. लेकिन वहां से पुष्टि मिलने में थोड़ा समय लग सकता है.’