विश्व कप अपने आखिरी दौर में आ पहुंचा है. कल पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला होना है. शनिवार को आखिरी लीग मुकाबलों में भारत ने श्रीलंका को हराया तो दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को. इस तरह अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचकर भारत ने चौथे नंबर पर रहे न्यूजीलैंड से भिड़ंत पक्की की. अब करोड़ों दर्शक सांस थामे मंगलवार का इंतजार कर रहे हैं जब मैनचेस्टर के मशहूर ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने होंगी.

वैसे एक संभावना ऐसी भी है कि भारत बिना खेले ही फाइनल में पहुंच जाए. यानी मैच का फैसला बिना एक गेंद फेंके भी हो सकता है. और ऐसा हो सकता है मौसम की वजह से. ब्रिटेन के मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को मैनचेस्टर में बारिश हो सकती है. यानी ऐसा हो सकता है कि बारिश के चलते खेल रद्द कर दिया जाए. इससे पहले 13 जून को भारत और न्यूजीलैंड के मैच में ऐसा हो चुका है. तब दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांट दिया गया था.

लेकिन यह विश्व कप का सेमीफाइनल है इसलिए यहां अंक नहीं बांटे जा सकते. तो ऐसे हालात के लिए एक रिजर्व डे यानी एक अतिरिक्त दिन रखा गया है. यानी बारिश के चलते कल मैच नहीं हुआ तो परसों होगा. लेकिन ब्रिटेन के मौसम विभाग के मुताबिक परसों यानी 10 जुलाई को मौसम कल यानी नौ जुलाई से भी ज्यादा खराब हो सकता है. सवाल है कि अगर 10 जुलाई को मैच नहीं हुआ तो फिर क्या होगा?

ऐसे में लीग मुकाबलों की अंक तालिका के आधार पर फैसला होगा. इनमें भारतीय टीम ने 15 अंक जुटाए हैं जबकि न्यूजीलैंड ने 11. ऐसे में भारत खुद-ब-खुद फाइनल में पहुंच जाएगा. यही बात मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल मैच पर भी लागू होती है. एजबैस्टन में होने जा रहे इस मैच में भी बारिश का पूर्वानुमान है. यह कोई दूर की कौड़ी नहीं है. विश्व कप के कुल 45 मैचों में से सात मैचों पर बारिश का असर रहा. तीन मुकाबले तो ऐसे रहे जिनमें एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी.