मंगलवार को इंग्लैंड में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट विश्व कप का पहला सेमीफाइनल खेलने के लिए उतरीं. लेकिन बारिश की वजह से यह मैच पूरा नहीं करवाया जा सका. ऐसे में अब इसे बुधवार को ‘रिजर्व डे’ के दिन पूरा कराया जाएगा. भारतीय समयानुसार कल तीन बजे जब यह मैच शुरू होगा तो न्यूजीलैंड पांच विकेट के नुकसान पर 46.1 ओवरों में बनाए गए 211 रनों के स्कोर से ही अपनी पारी आगे बढ़ाएगा. साथ ही उसकी तरफ से आज क्रीज से नाबाद लौटने वाले रॉस टेलर (67) और टॉम लैथम (3) ही बल्लेबाजी के लिए पिच पर उतरेंगे.

इससे पहले आज इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन भारत ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी के बल पर उनके इस फैसले को सही साबित नहीं होने दिया. भुवनेश्वनर कुमार और जसप्रीम बुमराह ने मैच के शुरुआत से ही सटीक लाइन-लेंथ पर गेंदें फेंकी जिससे किवी बल्लेबाजों पर दबाव बना. इसी का नतीजा था कि उन्हें पहली बाउंड्री के लिए आठवें ओवर का इंतजार करना पड़ा. और न्यूजीलैंड की टीम शुरुआती दस ओवर में सिर्फ 27 रन ही बटोर सकी जो इस विश्व कप के पावर प्ले में उसका न्यूनतम स्कोर भी रहा.

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज इस मैच में पूरी तरह से असफल साबित हुए. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मार्टिन गुप्टिल का शानदार कैच पकड़ा. आउट होने से पहले मार्टिन गुप्टिल ने 14 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ एक रन बनाया. इसके बाद न्यजूीलैंड ने 19वें ओवर में हेनरी निकोलस (28) के तौर पर अपना दूसरा विकेट गंवाया. उन्हें रवींद्र जड़ेजा ने बोल्ड किया. तब टीम का स्कोर सिर्फ 69 रन ही था.

हालांकि केन विलियम्सन और रॉस टेलर की जोड़ी ने लड़खड़ाती पारी को संभालाते हुए तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े. विलियम्सन (67) के रूप में न्यूजीलैंड को तीसरा झटका लगा. वहीं चौथे विकेट के तौर पर जेम्स नीशाम आउट हुए. नीशाम ने 18 गेंदों पर 12 रनों की व्यक्तिगत पारी खेली. इसके बाद कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की. लेकिन भुवनेश्वर कुमार की एक गेंद पर उन्हें महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे लपक लिया. ग्रैंडहोम ने 10 गेंदों पर 16 रन बनाए.

वहीं गेंदबाजी के लिहाज से भारत ने इस मैच में अब तक सिर्फ पांच गेंदबाजों - जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा और युजवेंद्र चहल - का ही इस्तेताल किया है. इन सभी बल्लेबाजों ने इस मैच में एक-एक विकेट चटकाया है.