जैसी कि आशंकाएं जताई जा रही थीं, मंगलवार को क्रिकेट विश्व कप के पहले सेमीफाइनल पर बारिश का साया पड़ गया. भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच अब रिजर्व डे यानी आज होगा. और यह मैच वहीं से शुरू होगा जहां मंगलवार को बारिश की वजह से रुका था. यानी भारत की तरफ से 47वां ओवर भुवनेश्वर कुमार पूरा करेंगे. कल जब वे 47वें ओवर की दूसरी गेंद फेंकने जा रहे थे तो न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट पर 211 रन था. रॉस टेलर 67 और टॉम लेथम तीन रन पर थे. अगर मौसम ठीक रहा तो मैच 50-50 ओवर का ही होगा.

लेकिन बारिश की आशंका से आज का दिन भी अछूता नहीं है. ब्रिटेन के मौसम विभाग ने कहा है कि दोपहर में बारिश की संभावना 35 से 40 फीसदी है. सवाल उठता है कि अगर इसके चलते खेल बाधित हुआ तो क्या होगा. ऐसे में भारत के सामने डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से संशोधित लक्ष्य होगा. नियमों के मुताबिक इस मैच का नतीजा तभी निकल सकता है जब बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम यानी भारत कम से कम 20 ओवर खेले.

डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 20 ओवरों में भारत को 148 रन का संशोधित लक्ष्य मिलेगा. अगर यह आंकड़ा 25 ओवर तक जाता है तो भारत को जीत के लिए 172 रन बनाने होंगे. इसी तरह 30 ओवर में 192 रनों का लक्ष्य होगा. अगर भारत को 35 ओवर मिले तो उसे जीत के लिए 209 रन बनाने होंगे. इसी तरह 40 ओवरों में उसे जीत के लिए 223 और 46 ओवरों में 237 रन चाहिए होंगे.

भारत बल्लेबाजी किए बिना भी फाइनल में पहुंच सकता है

जैसा कि जिक्र हुआ, मैच का नतीजा तभी निकल सकता है जब भारत को कम से कम 20 ओवर खेलने को मिलें. लेकिन ज्यादा बारिश हुई और आज खेल मुमकिन न हुआ तो फाइनल में कौन जाएगा, यह फैसला लीग मुकाबलों में दोनों टीमों के प्रदर्शन की तुलना के आधार पर होगा. ऐसे में भारत की पौ बारह हो जाएगी क्योंकि क्योंकि लीग मुकाबलों की अंक तालिका में वह 15 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा था जबकि न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे. दोनों टीमों के बीच होने वाला लीग मुकाबला बारिश के चलते धुल गया था और दोनों को एक-एक अंक बांटना पड़ा था.