क्रिकेट विश्व कप-2019 में बुधवार को टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया. इस प्रतियोगिता के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से मात दी. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. जीत के लिए 240 रनों का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 49.3 ओवरों में 221 रन पर ढेर हो गई. अब कीवी टीम का फाइनल में मुकाबला गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस हार के लिये मुख्य रूप से शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा, ‘जब आप पूरे टूर्नामेंट में अच्छा खेलते हो और फिर 45 मिनट की खराब क्रिकेट के कारण बाहर हो जाते हो तो बहुत बुरा लगता है. इसे पचा पाना मुश्किल है लेकिन, न्यूजीलैंड को श्रेय जाता है.’ उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे निराशाजनक नतीजा बताया लेकिन, टीम इंडिया के जुझारूपन की तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘भारत ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान काफी अच्छी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण किया जिस पर हमें काफी गर्व है. जीत और हार जीवन का हिस्सा है. भविष्य के लिए टीम को शुभकामनाएं.’

गोवा : कांग्रेस के 15 में से 10 विधायकों के गुट का भाजपा में विलय

कर्नाटक में सियासी संकट के बीच कांग्रेस के लिए गोवा में भी मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक बुधवार को उसके 10 विधायकों ने भाजपा में शामिल होने के लिए पार्टी का साथ छोड़ दिया है. बताया जाता है कि नेता विपक्ष चंद्रकांत कावलेकर ने नौ विधायकों के साथ विधानसभा स्पीकर राजेश पाटनेकर के साथ मुलाकात की. इस मुलाकात में उन्होंने कांग्रेस से अलग होकर गुट बनाए जाने और इसके भाजपा में विलय का पत्र सौंपा. इस मौके पर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे. प्रमोद सावंत ने इसकी पुष्टि की है. इस बड़े झटके के बाद 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के केवल पांच विधायक रह गए हैं.

वित्त मंत्रालय में बिना पूर्व अनुमति मान्यता प्राप्त पत्रकारों के भी जाने पर रोक

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सरकारी मान्यता प्राप्त पत्रकारों के भी बिना पूर्व अनुमति नॉर्थ ब्लॉक (मंत्रालय का दफ्तर) जाने पर रोक लगा दी है. राजस्थान पत्रिका की खबर की मानें तो अब तक बजट पेश किए जाने से पहले इसकी गोपनीयता बनाए रखने के लिए इस तरह की पाबंदी लगाई जाती थी. मंत्रालय के इस फैसले पर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने सख्त एतराज जाहिर किया है. वहीं, इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय, विदेश मंत्रालय, खुफिया संस्थाओं और नियामकी विभागों में प्रवेश के लिए पत्रकारों को पूर्व अनुमति लेनी पड़ती थी.

बाल यौन उत्पीड़न पर मौत की सजा, चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर लगाम लगाने की कोशिश

केंद्रीय कैबिनेट ने बाल यौन अपराध संरक्षण (पॉक्सो) कानून में संशोधन को मंजूरी दी है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इसके तहत बच्चों का गंभीर यौन उत्पीड़न करने वालों को मौत की सजा और नाबालिगों के खिलाफ अन्य अपराधों के लिए भी कठोर सजा का प्रावधान किया गया है. साथ ही, चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर लगाम लगाने के लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस कानून में बदलाव और फांसी तक की सजा होने से बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की घटनाओं में कमी आएगी.

भारत के 1.5 करोड़ एंड्रायड फोन ‘एजेंट स्मिथ’ के शिकार

दुनिया भर में 2.5 करोड़ एंड्रायड मोबाइल फोन ‘एजेंट स्मिथ’ नामक वायरस के शिकार बने हैं. इनमें से अकेले भारत में 1.5 करोड़ एंड्रायड फोन हैं. दैनिक जागरण के मुताबिक यह वायरस एंड्रायड फोन में डाउनलोड किए गए असली एप को नकली एप से बदल देता है. वहीं, फोन इस्तेमाल करने वाले को इसका पता नहीं चलता. इस वायरस के बारे में चेक प्वाइंट रिसर्च ने जानकारी दी. यह साइबर सुरक्षा मुहैया कराने वाले चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर की इकाई है. कंपनी ने बताया कि उसने इस वायरस को खत्म करने के लिए गूगल के साथ मिलकर काम किया. प्ले स्टोर से अब इस वायरस द्वारा बनाए गए नकली एप को पूरी तरह से हटा लिया गया है. चेक प्वाइंट रिसर्च की मानें तो इस वायरस ने ज्यादातर हिंदी, अरबी, रूसी, इंडोनेशियाई भाषी उपभोक्ताओं को निशाना बनाया था.

भारतीय धाविका दुती चंद ने विश्व विश्वविद्यालय खेलों के 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत इतिहास रचा

भारतीय धाविका दुती चंद ने विश्व विश्वविद्यालय खेलों में देश के लिए इतिहास रच दिया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक उन्होंने इटली के नेपल्स में आयोजित इस प्रतियोगिता की 100 मीटर स्पर्धा में देश को पहला स्वर्ण पदक पर कब्जा किया है. ऐसा करने वाली दुती पहली भारतीय हैं. बताया जाता है कि उन्होंने 100 मीटर रेस पूरी करने में 11.32 सेकंड का वक्त लिया. इस प्रतियोगिता को ओलंपिक के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट माना जाता है. वहीं, इस कामयाबी के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुती को बधाई दी है. राष्ट्रपति ने इसे देश के लिए गौरव का क्षण बताया. वहीं, प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘असाधारण एथलीट की असाधारण उपलब्धि.’