चीन साल 2025 तक करीब 100 सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ‘चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ के एक अधिकारी यू की ने देश के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के साथ बातचीत में यह जानकारी दी है.

चीन इस समय अपनी अंतरिक्ष तकनीक में भारी निवेश कर रहा है और उसकी योजना 2022 तक खुद का एक अंतरिक्ष स्टेशन लॉन्च करने की भी है. वहीं वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम के आंकड़ों के मुताबिक अंतरिक्ष में इस समय चीन के करीब 280 सैटेलाइट हैं. जबकि बीते साल नवंबर तक भारत के सैटेलाइटों की संख्या 54 थी. 830 सैटेलाइटों के साथ अमेरिका इस मामले में शीर्ष पर है. ग्लोबल टाइम्स से बात करते हुए यू की ने कहा है कि चीन नई-नई तकनीकों के जरिए ‘अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था’ को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां एक माहौल तैयार कर चुका है.

चीन ने 2018 में सबसे ज्यादा 39 सैटेलाइट लॉन्च किए थे. यह संख्या बीते साल तमाम देशों द्वारा लॉन्च किए गए सैटेलाइटों की एक तिहाई थी. इसके अलावा चीन ने 2018 में ही चंद्रमा के धरती से न दिखने वाले हिस्से पर एक प्रोब भेजने में कामयाबी पाई थी और यह सफलता हासिल करने वाला वह दुनिया का पहला देश बना था.