विधायकों के इस्तीफों के सिलसिले से संकट में आए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी 18 जुलाई को विश्वासमत प्रस्ताव पेश करेंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आज यह जानकारी दी. खबरों के मुताबिक उन्होंने बताया कि विश्वासमत परीक्षण गुरुवार को 11 बजे होगा. सिद्धारमैया ने दावा किया कि गठबंधन सरकार बहुमत हासिल कर लेगी.

कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन से अब तक 18 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बीते शुक्रवार को विधानसभा सत्र शुरू होते ही विधानसभा अध्यक्ष से विश्वासमत परीक्षण की अनुमति मांगी थी. उनका दावा था कि बहुमत उनके साथ है. उसी दिन कांग्रेस, जेडीएस और भाजपा ने अपने-अपने विधायकों पर पहरे कड़े कर दिए थे. इन विधायकों को अलग-अलग रिसॉर्ट्स में भेज दिया गया है.

उधर, कर्नाटक में विपक्षी भाजपा ने आज ही सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है. इससे पहले पार्टी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा ने दावा किया था कि तमाम कोशिशों के बावजूद एचडी कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में आ चुकी है. भाजपा ने राज्यपाल से सरकार को बर्खास्त करने की मांग भी की थी. भाजपा, कांग्रेस के उन आरोपों को भी खारिज करती रही है कि यह उसकी साजिश है. पार्टी का कहना है कि कांग्रेस अपना घर नहीं संभाल पा रही.