भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने स्वंतत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश प्रदेश इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. स्वतंत्र सिहं देव ने महेंद्र नाथ पांडेय की जगह ली है. इससे पहले महेंद्र नाथ पांडेय को मोदी सरकार की कैबिनेट में शामिल किए जाने के बाद यह पद खाली हुआ था. वहीं स्वतंत्र देव सिंह को यह जिम्मेदारी सौंपे जाने की खबर ऐसे वक्त आई है जब एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी.

साल 1986 में संघ प्रचारक के तौर पर अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने वाले स्वतंत्र देव सिंह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह का करीबी भी माना जाता है. वहीं वे पिछड़ा वर्ग से भी ताल्लुक रखते हैं जो प्रदेश का सबसे प्रभावशाली वोट बैंक है. संघ के अलावा स्वतंत्र देव सिंह ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) और भाजपा युवा मोर्चा के साथ भी काफी काम किया है. साल 2001 में उन्हें उत्तर प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा का अध्यक्ष भी बनाया गया था. वहीं 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जब भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला तो उस वक्त उनका नाम संभावित मुख्यमंत्री के तौर पर भी आगे आया. हालांकि तब उन्हें राज्य मंत्रिमंडल में परिवहन विभाग (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी सौंपी गई जिसे वे फिलहाल निभा रहे हैं.

इधर, उत्तर प्रदेश के साथ ही भाजपा ने महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष के नाम पर भी मुहर लगाई है. पार्टी ने महाराष्ट्र की कमान चंद्रकांत पाटिल को सौंपी है. इससे पहले यह जिम्मेदारी रावसाहेब पाटिल संभाल रहे थे. लेकिन उन्हें भी केंद्र सरकार में शामिल किए जाने के बाद उन्होंने उस पद से इस्तीफा दे दिया था. महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा के चुनाव भी होने हैं.