इंग्लैंड की विश्व कप जीत के नायक बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंड के खिलाफ खिताबी मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिये ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया जा सकता है. ब्रिटिश मीडिया में पहले से इस बात की चर्चा चल रही है, लेकिन इसने तब और जोर पकड़ लिया जब एक टॉक शो में ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के दो दावेदारों ने बेन स्टोक्स को ‘नाइटहुड’ उपाधि दिए जाने पर सहमति जताई.

‘द सन’ और ‘टॉक रेडियो’ की ओर से किए गए एक आयोजन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की जगह लेने के दावेदारों में सबसे आगे चल रहे बोरिस जानसन और जेरेमी हंट से बेन स्टोक्स को नाइटहुड की उपाधि देने से संबंधित प्रश्न किए गए. जिसके जवाब में दोनों ने ‘हां’ कहा. बोरिस जानसन से पूछा गया कि क्या बेन स्टोक्स ‘नाइटहुड’ के हकदार हैं, उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर. मेरा जवाब हां है.’ जब जेरेमी हंट से यही सवाल किया गया, तो उनका भी जवाब था, ‘निश्चित तौर पर.’

बेन स्टोक्स ने 98 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाये, जिससे इंग्लैंड लार्ड्स में रविवार को खेले गये फाइनल को टाई कराने में सफल रहा. इसके बाद स्टोक्स ने सुपर ओवर में भी आठ रन बनाये. सुपर ओवर भी टाई छूटा था और इंग्लैंड अधिक ‘बाउंड्री’ लगाने के कारण चैंपियन बन गया. अब तक इंग्लैंड के 11 क्रिकेटरों को क्रिकेट में उनकी सेवाओं के लिये ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है. इनमें आखिरी पूर्व टेस्ट कप्तान एलिस्टेयर कुक थे.