भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पुरुषों की क्रिकेट टीम के लिए कोच और सहायक स्टाफ के लिए आवेदन मांगे हैं. ताजा आवेदन प्रक्रिया के जरिये बीसीसीआई टीम के मुख्य कोच के अलावा बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के साथ ही सहायक स्टाफ की भी भर्ती करेगा. खबरों के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी ताखिरी 30 जुलाई तय की गई है.

इधर, बीसीसीआई ने इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यताएं भी अलग-अलग तय की हैं. जहां तक मुख्य कोच का सवाल है तो उसके पास किसी टेस्ट मैच खेलने वाली टीम को दो साल या घरेलू टीम को तीन साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए. साथ ही इस पद के आवेदक ने खुद कम से कम 30 टेस्ट या 50 एकदिनी मुकाबले खेले हों और उसकी उम्र 60 साल से अधिक न हो. वहीं गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजी के कोच के लिए मैचों की यह सीमा 10 टेस्ट और 25 एक दिनी मैचों की निर्धारित की गई है. शेष योग्यताएं मुख्य कोच के समान ही हैं.

मौजूदा समय में रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं. वहीं भारत अरुण गेंदबाजी तो संजय बांगड़ बल्लेबाजी जबकि आर श्रीधर क्षेत्ररक्षण के कोच की जिम्मेदारी अदा कर रहे हैं. इस दौरान बीसीसीआई ने एक बयान के जरिये यह भी कहा है कि टीम के मौजूदा कोचों को इस नियुक्ति प्रक्रिया में स्वत: प्रवेश दिया जाएगा.

ऐसे में संभव है कि टीम के मुख्य और सहायक कोचों के चेहरों में बदलाव न दिखे. हालांकि टीम को नया ट्रेनर और फीजियो मिलना तय है. क्योंकि इसी महीने संपन्न क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारत की हार के बाद शंकर बसु और पैट्रिक फरहार्ट ने अपने पदों को छोड़ दिया था.