देश के इतिहास में 17 जुलाई का दिन महिलाओं के लिए खासतौर पर महत्वपूर्ण है. इसी दिन 1948 में महिलाओं को भी प्रशासनिक सेवा और पुलिस सेवा सहित तमाम सार्वजनिक सेवाओं के लिए होने वाली परीक्षाओं में भाग लेने की पात्रता मिली. इससे पहले तक इन सेवाओं पर सिर्फ पुरूषों का अधिकार था. देश और दुनिया के इतिहास में 17 जुलाई की तारीख पर दर्ज अन्य घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1489 : निजाम खान को सिकंदर शाह लोदी द्वितीय के नाम से दिल्ली का सुल्तान घोषित किया गया.

1549 : यूरोपीय देश बेल्जियम के घेंट इलाके से यहूदियों को निकाला गया.

1712 : इंग्लैंड, पुर्तगाल और फ्रांस ने युद्वविराम संधि पर हस्ताक्षर किए.

1850 : हॉवर्ड वेधशाला ने तारे का पहला फोटोग्राफ लिया था. इस झिलमिलाते हुए तारे की तस्वीर लेने का श्रेय एस्ट्रानॉमर विलियम क्रैंच बॉन्ड को दिया जाता है.

1893 : इंग्लैंड के आर्थर श्रेव्सबरी टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने.

1929 : सोवियत संघ ने चीन के साथ कूटनीतिक संबंध समाप्त किए.

1943 : ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) ने जर्मनी के पीनमुंदे रॉकेट बेस पर हमला किया.

1948 : भारत में महिलाओं को भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा समेत सभी सार्वजनिक सेवाओं में भर्ती होने की पात्रता मिली.

1987 : ईरान और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंध टूटे. बताया जाता है कि इसकी वजह ईरान में इस्लामिक चरमपंथियों को जगह दिया जाना था.

1995 : फोर्ब्स पत्रिका ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को दुनिया का सबसे अमीर आदमी घोषित किया था. गेट्स, एमेजॉन के जेफ बेजोज को पछाड़कर लगातार छह सालों तक सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे थे.

2006 : अंतरिक्ष यान डिस्कवरी अपनी 13 दिन की अंतरिक्ष यात्रा पूरी कर कैप कैनबरा (फ़्लोरिडा) के स्पेस सेंटर में सकुशल उतरा. यह नासा द्वारा किए गए पांच सफल अंतरिक्ष अभियानों में से तीसरा था.

2008 : अफ़ग़ानिस्तान में नाटो सेनाओं ने पाकिस्तान में छिपे आतंकियों पर मिसाइलों और हेलीकॉप्टरों से हमला किया.