भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तरांखड के खानपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रणव सिंह चैंपियन को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है. खबरों के मुताबिक उनके खिलाफ यह कार्रवाई ‘अनुशासनहीनता’ के मद्देनजर की गई है. इस बारे में भाजपा के नेता अनिल बलूनी ने कहा है, ‘प्रणव सिंह चैंपियन के कृत्य को लेकर पार्टी ने उनसे स्पष्टीकरण मांगा था. लेकिन उन्होंने जो जवाब भेजा वह अनुशासनात्मक समिति को संतोषजनक नहीं लगा. इसके बाद उन्हें तुरंत प्रभाव के साथ पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया गया.’

इससे पहले बीते हफ्ते प्रणव सिंह चैंपियन का एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें वे तमंचे के साथ नाचते हुए दिखाई पड़े थे. इस दौरान वे अश्लील शब्दों का इस्तेमाल भी करते दिखे थे. तब पार्टी के कई दूसरे नेताओं ने उनकी इस हरकत की निंदा की थी. इसी वीडियो के आधार पर भाजपा ने उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था.

वहीं वीडियो के वायरल होने के बाद प्रणव सिंह ने उसे लेकर खेद जताया था. साथ ही यह भी कहा था कि जब कोई नशे में होता है तो ऐसी चीजें हो जाती हैं. उनका यह भी कहना था, ‘भाजपा उनकी मां की तरह है और मां मुझे माफ कर देगी.’ लेकिन उनकी इन बातों का पार्टी की अनुशासनात्मक समिति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा.