22 जुलाई को चंद्रयान-2 मिशन फिर लॉन्च किया जाएगा

भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष अभियान चंद्रयान-2 की इस महीने 22 जुलाई को फिर से लॉन्चिंग होगी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक ट्वीट कर ये जानकारी दी है. उसके मुताबिक 22 जुलाई को लॉन्च दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर होगा. इससे पहले 18 जुलाई को चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग रोक दी गई थी. लॉन्चिंग सिस्टम में एक तकनीकी दिक्कत के चलते ये फैसला किया गया. चंद्रयान-2 दस साल के भीतर भारत का चंद्रमा पर भेजा जाने वाला दूसरा अभियान है. इससे पहले भारत ने अक्टूबर 2008 में चंद्रयान-1 चंद्रमा की कक्षा में भेजा था. चंद्रयान-2 की सफलता के साथ ही भारत – अमेरिका, रूस और चीन के बाद धरती के इस उपग्रह पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बन जाएगा

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के भविष्य पर सस्पेंस जारी

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी सरकार के भविष्य पर सस्पेंस जारी है. आज मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सदन में विश्वासमत प्रस्ताव पेश किया. लेकिन इस पर कुछ समय तक चर्चा के बाद सत्र स्थगित कर दिया गया. विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा कि सत्ताधारी गठबंधन के बागी विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला दिया है, उस पर वे कानूनी सलाह लेना चाहते हैं. इससे पहले कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा था कि ये फैसला पार्टियों के उस अधिकार में दखल जैसा है जो उन्हें संविधान ने अपने विधायकों पर नियंत्रण के लिए दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कल कहा था कि इस्तीफा दे चुके इन 15 बागी विधायकों को जबरन विधानसभा की कार्रवाई में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता.

उधर, भाजपा ने तुरंत विश्वासमत परीक्षण की मांग की है. उसका कहना है कि बहुमत खो चुकी सरकार जानबूझकर इसमें देर कर रही है. पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल आज राज्यपाल से भी मिला और उनसे स्थिति में दखल देने की मांग की.

कुलभूषण जाधव को लेकर आईसीजे के फैसले को भारत ने अपने रुख की पुष्टि बताया, विदेश मंत्रालय ने कहा - इसे लागू करना पाकिस्तान का फर्ज़

भारत में कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले को अपने रुख की पुष्टि बताया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज कहा कि इस फैसले को लागू करना पाकिस्तान का कर्तव्य है. अंतराराष्ट्रीय न्यायालय ने कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा दी गई फांसी की सजा पर रोक लगा दी है. साथ ही उसने कहा है कि पाकिस्तान को इस सजा पर पुनर्विचार करना चाहिए. उसने भारत की दलील स्वीकार करते हुए ये भी कहा है कि कुलभूषण जाधव को राजनयिक सहायता मुहैया कराई जाए. पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में ‘जासूसी और आतंकवाद’ के आरोपों में भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई थी. इस पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. उसने पाकिस्तान पर वियना संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया था.

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल मध्यस्थता प्रक्रिया जारी रखने को कहा, इससे बात न बनने पर दो अगस्त से मामले की रोजाना सुनवाई की बात कही

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में मध्यस्थता की प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रखी जाए. उसने ये निर्देश आज इस प्रक्रिया की प्रगति रिपोर्ट देखने के बाद दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मध्यस्थता कमेटी 31 जुलाई तक अपनी आखिरी रिपोर्ट उसे सौंप दे. अदालत का कहना था कि इस विवाद का हल आपसी बातचीत से ही निकलना चाहिए. उसके मुताबिक अगर ऐसा नहीं हो पाता तो वो दो अगस्त से इस मामले की सुनवाई शुरू करेगी जो रोजाना होगी. सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल मार्च में पूर्व न्यायाधीश एफएम कलीफुल्ला की अध्यक्षता में एक मध्यस्थता पैनल बनाया था. इसमें अध्यात्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू भी शामिल थे. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सितंबर, 2010 में अपने फैसले में अयोध्या की विवादित 2.77 एकड़ भूमि को तीनों पक्षकारों में बांटने का आदेश दिया था. इस पर ये सभी पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे.

जापान में आगजनी की एक घटना में कम से कम 24 लोगों की मौत

जापान में आगजनी की एक घटना में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है. ये घटना क्योतो शहर में हुई जहां एक शख्स ने एक ऐनिमेशन कंपनी में दफ्तर में आग लगा दी. इस वारदात में 35 लोग घायल भी हो गए हैं जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. पुलिस के मुताबिक इनमें वह शख्स भी शामिल है जिसने यह आग लगाई. अधिकारियों का कहना है कि मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है क्योंकि कई घायलों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है. आग से तीन मंजिला ये इमारत पूरी तरह जल गई.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.