टाटा मोटर्स की लोकप्रिय कॉम्पैक एसयूवी नेक्सन ने एक लाख यूनिट उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है. नेक्सन ने यह उपलब्धि 22 महीने में हासिल की है. टाटा मोटर्स ने नेक्सन को सितंबर 2017 में लॉन्च किया था. तब से इस गाड़ी को बाज़ार से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. इसकी लोकप्रियता में बीते साल दिसंबर में खासा इज़ाफा देखा गया जब वैश्विक स्तर पर कारों के लिए सुरक्षा मानक तय करने वाले ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जीएनसीएपी) ने पांच स्टार रेटिंग देकर इस कार को देश की सबसे सुरक्षित कार घोषित किया. बीते एक साल से नेक्सन सेगमेंट में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है. यानी बिक्री के मामले में नेक्सन सिर्फ़ मारुति-सुज़ुकी की ब्रेज़ा से एक पायदान नीचे है. फिलहाल बाज़ार में नेक्सन के एक्सई, एक्सएम, एक्सटी, एक्सज़ेड और एक्सज़ेड+ वेरिएंट मौजूद हैं.

लुक्स के मामले में रेड और ब्लू जैसे ब्राइट कलर्स और कॉन्ट्रास्ट रूफ़ के साथ नेक्सन काफी आकर्षक दिखती है. एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप (डीआरएल) और प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ नेक्सन सामने से लुभाती है. इनके अलावा नेक्सन में फ्रंट और रियर दोनों तरफ फॉगलैंप्स और आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ओआरवीएम) के साथ इंडिकेटर दिए गए हैं. डाइमेंशन्स के हिसाब से देखें तो नेक्सन लंबाई में ब्रेजा के लगभग बराबर और चौड़ाई में सेगमेंट की फोर्ड इकोस्पोर्ट से करीब 45 मिमी ज्यादा चौड़ी है. हालांकि ऊंचाई के मामले में नेक्सन ब्रेजा और इकोस्पोर्ट दोनों से ही 30 मिमी और 100 मिमी कम रह जाती है. लेकिन इसका ग्राउंड क्लियरेंस (209 मिमी) ब्रेजा और इकोस्पोर्ट दोनों से ही ज्यादा है.

फीचर्स के लिहाज से नेक्सन स्टार्ट-स्टॉप बटन, रियर एयर वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर साइड ऑटोडाउन के साथ चारों पॉवर विंडो, रिवर्स कैमरा और पार्किंग सेंसर जैसी खूबियों से लैस है. एपल कार प्ले के साथ 6.5 इंच का हारमन कनेक्टनेक्स्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और नेविएगेशन जैसी खूबियां भी नेक्सन को खास बनाती हैं. बाद में लॉन्च हुए नेक्सन के एक्सज़ेड वेरिएंट में वॉइस अलर्ट, टेक्स्ट और व्हाट्सएप रीडआउट जैसे कई अन्य एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैं.

पॉवर की बात करें तो इस कार में लगा तीन सिलेंडर वाला 1.2 लीटर क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड रेवट्रॉन पेट्रोल इंजन 5000 आरपीएम पर 108 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ करीब 170 एनएम का टॉर्क देता है. वहीं 1.5 लीटर क्षमता से लैस चार सिलेंडर वाला इसका रेवटॉर्क डीज़ल इंजन 3750 आरपीएम पर 108 बीएचपी की अधिकतम ताकत के साथ करीब 260 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. यदि आप टाटा की इस शानदार कार को घर लाना चाहते हैं तो इसके पेट्रोल वेरिएंट बेस मॉडल एक्‍सई की कीमत 5.85 लाख रुपए (एक्सशोरूम) है जो कि इसके डीज़ल वेरिएंट टॉप मॉडल के लिए 9.45 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है.

चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी सीएफ मोटो की भारत में नई रेंज

चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी सीएफ मोटो ने भारत में अपनी बाइकों की रेंज लॉन्च की है. इन बाइकों में 300एनके, 650एनके, 650एमटी और 650जीटी शामिल हैं. कंपनी ने इनकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 2.29 लाख रुपए तय की है, जो टॉप मॉडल के लिए 5.49 लाख रुपए तक जाती है. सीएफ मोटो का कहना है कि वह जल्द ही भारत में अपनी नई बाइक के साथ 400 सीसी सेगमेंट में भी दस्तक देगी. ख़बरों के अनुसार इन बाइकों को चीन में तैयार किया गया है और इन्हें कंप्लीटली नॉक्ड डाउन किट (सीकेडी) के तौर पर भारत लाया जाएगा. यहां सीएफ मोटो की सहयोगी भारतीय कंपनी एएमडब्ल्यू इन बाइकों को असेंबल करने के साथ इनके सेल्स और सर्विस नेटवर्क को तैयार करेगी.

जैसा कि नाम से पता चलता है, 300 एनके भारत में सीएफ मोटो- एएमडब्ल्यू की एंट्री लेवल बाइक है. यह वही सेगमेंट है जिसमें केटीएम 250 ड्यूक और यामाहा एफज़ी 25 जैसी बाइकें कमाल कर रही हैं. सीएफ मोटो ने अपनी इस बेस बाइक में 292 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया है जो 33 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 20.5 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. बाइक की ख़ूबियों की बात करें तो इसमें न्यूनतम बॉडीवर्क के साथ शार्प स्टाइल और कई स्मार्ट फीचर्स जैसे- एलईडी हेडलैंप्स, टीएफटी इंस्ट्रुमेंट कंसोल और वाइड हैंडलबार दिए गए हैं. कंफर्ट राइडिंग के लिए बाइक में फ्रंट यूएसडी फोर्क्स औऱ रियर मोनोशॉक मिलते हैं.

सीएफ मोटो की अन्य बाइकों की बात करें तो 650 एनके स्ट्रीट फाइटर, 650 एमटी ऐडवेंचर टुअरर और 650 जीटी स्पोर्ट्स टुअरर, तीनों में ही समान 649 सीसी क्षमता का ट्विन सिलेंडर इंजन लगाया गया है. लेकिन हर बाइक के लिए यह इंजन अलग ट्यून होने की वजह से अलग-अलग पॉवर और टॉर्क पैदा करता है. 650एनके के लिए यह इंजन 60 बीएचपी पॉवर और 56 एनएम का टॉर्क, 650एमटी के लिए 69 बीएचपी पॉवर और 62 एनएम टॉर्क जनरेट और 650 जीटी के लिएन 60 बीएचपी पॉवर और 58.5 एनएम टॉर्क जनरेट करता है.

डैटसन रेडी-गो का नया अवतार

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी डैटसन ने भारत में हैचबैक रेडी-गो का नया अवतार पेश किया है. कंपनी ने नई रेडी गो को खासतौर पर सेफ्टी फीचर्स से लैस किया है. इन फीचर्स में ड्राइवर एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, हाई स्पीड वॉर्निंग और ड्राइवर और को-पैसेंजर के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं. कार के टॉप वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग भी दिया गया है. कयास हैं कि जल्द ही यह एयरबैग रेडी-गो के सभी वेरिएंट के लिए स्टैंडर्ड तौर पर उपलब्ध करवाया जाएगा. डैटसन ने हाल ही में रेडी-गो को एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन से लैस किया था.

डैटसन ने रेडी-गो 2019 के बेस मॉडल टी, टी (ओ) और एस में सेंट्रल लॉकिंग के साथ रिमोट लॉक दिया है. वहीं कार के ए वेरिएंट के साथ पॉवर स्टीयरिंग दी गई है. परफॉर्मेंस के मामले में कार में कोई बदलाव नज़र नहीं आता है. बाज़ार में रेडी-गो दो पेट्रोल इंजन विकल्प- 0.8 और 1.0 लीटर के साथ उपलब्ध है जो क्रमश: 53 बीएचपी की अधिकतम पॉवर व 72 एनएम का पीक टॉर्क और 67 बीएचपी पॉवर और 91 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करते हैं. कंपनी ने दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन बॉक्स और 1.0 ली इंजन को वैकल्पिक एएमटी यूनिट से लैस किया है. कंपनी का दावा है कि ये दोनों इंजन 22.7 और 22.5 किमी/ली की माइलेज देते हैं. कंपनी ने इस कार के लिए 2,79,650 रुपए एक्सशोरूम कीमत तय की है जो इसके टॉप मॉडल के लिए 4,37,065 रुपए तक जाती है.

एमजी मोटर्स ने हेक्टर की बुकिंग रोकी

ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर्स ने भारत में अपनी एसयूवी हेक्टर की बुकिंग रोक दी है. कंपनी ने ऐसा हेक्टर को मिल रही बढ़ती बुकिंग को देखते हुए किया है. एमजी मोटर्स ने हेक्टर को भारत में डेढ़ महीने पहले लॉन्च किया था. तब से ही इस कार को बाज़ार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. अब तक कंपनी को हेक्टर के लिए 21000 बुकिंग मिल चुकी है. एमजी मोटर्स का कहना है कि उसकी प्राथमिकता ग्राहकों को समय पर एसयूवी डिलीवर करवाना है. उसके बाद ही नई बुकिंग ली जाएगी. संभावना ये भी है कि एमजी मोटर्स जल्द ही हेक्टर का उत्पादन 3000 यूनिट प्रतिमाह कर सकती है.

एमजी हेक्टर हाईस्पीड इंटरनेट से लैस देश की पहली कार है जिसे माइक्रोसॉफ्ट, अडोबी, सैप और सिस्को जैसी विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया गया है. लुक्स के मामले में इस कार का फ्रंट खासा मस्क्युलर नज़र आता है. यहां आपको स्लीक क्रोम सराउडिंग वाली काले रंग की जालीनुमा ग्रिल के साथ बिल्कुल नए डिज़ायन के हैडलैंप मिलते हैं जो कि बोनट हुड के नीचे वाली जगह के बजाय कार के बंपर पर लगाए गए हैं. दूसरी तरफ, डे-टाइम रनिंग लाइट बोनट हुड के ठीक नीचे दी गई है. परफॉर्मेंस की बात करें तो हेक्टर पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही फ्यूल ट्रिम्स में लॉन्च की गई है. इसके पेट्रोल वेरिएंट के साथ 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 141 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों ही तरह के गियर बॉक्स विकल्प के तौर पर जोड़े गए हैं.

हेक्टर के पेट्रोल ट्रिम के टॉप एंड वेरिएंट के साथ 48-वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी जोड़ी गई है. यह बैटरी कार में दी गई फर्स्ट इन सेगमेंट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की मदद से ईंधन की खपत 12 फ़ीसदी तक घटाने के साथ ज़रूरत पड़ने पर 20 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क भी पैदा करती है. वहीं कार के डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन दिया गया है जो 168 बीएचपी की पीक पॉवर के साथ 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स जोड़ा गया है. हेक्टर के मामले में सबसे आकर्षक पहलू इसकी कीमत है. एमजी मोटर्स ने इस शानदार कार के लिए 12.18 लाख रुपए की शुरुआती कीमत तय की है जो इसके फुल पैक टॉप एंड वेरिएंट के लिए 16.88 लाख रुपए तक जाती है.

स्कोडा रैपिड का नया एडिशन ‘राइडर’ पेश

यदि आप एक ऐसी सेडान की तलाश कर रहे हैं जो बजट में होने के साथ आपको किसी अंतरराष्ट्रीय कंपनी का भरोसा दे सके तो स्कोडा रैपिड का नया एडिशन ‘राइडर’ आपके लिए उचित विकल्प हो सकता है. हालांकि राइडर, रैपिड के बेस एक्टिव ट्रिम पर बेस्ड है लेकिन इस नए एडिशन के साथ स्कोडा ने ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. रैपिड राइडर को स्कोडा ने स्टैडंर्ड वेरिएंट से एक लाख रुपए कम कीमत यानी सिर्फ़ 6.99 लाख रुपए (एक्सशोरूम) कीमत के साथ लॉन्च किया है. जानकारों का मानना है कि इस कीमत के साथ रैपिड राइडर सेगमेंट में मौजूद फॉक्सैवगन वेंटो, ह्युंडई वर्ना और होंडा सिटी जैसी कारों की परेशानियां बढ़ा सकती है.

रैपिड राइडर को स्कोडा ने दो नए कलर्स कैंडी व्हाइट और कार्बन स्टील के साथ पेश किया है. सामान्य मॉडल की तुलना में रैपिड के नए वेरिएंट में लिमिटेड एडिशन की ग्रिल और बी-पिलर के साथ ट्रंक लिप को ग्लॉस ब्लैक फिनिश दिया गया है. इंटीरियर के मामले में नई रैपिड प्रीमियम फील देती है. कार के केबिन में बिल्कुल नया डुअल-टोन एबोनी सैंड इंटीरियर के साथ प्रीमियम आइवरी स्लेट अपहोल्स्ट्री दी गई है.

सुरक्षा के लिहाज से भी स्कोडा ने रैपिड राइडर में कोई कमी नहीं छोड़ी है. कार के साथ डुअल एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, एंटी-ग्लेयर आईआरवीएम, रियर विंडस्क्रीन डिफॉगर, हाइट अडज्स्टेबल फ्रंट सीटबेल्ट, रफ रोड पैकेज और इंजन इमोबिलाइज़र जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. परफॉर्मेंस के मामले में रैपिड में लगा 1.6-लीटर एमपीआई पेट्रोल इंजन 103 बीएचपी पॉवर और 153 एनएम पीक टॉर्क पैदा कर सकता है. इस इंजन को 5-स्पीड ट्रांसमिशन बॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि कार का माइलेज 15.41 किमी/लीटर है. इसके अलावा स्कोडा अपनी इस नई पेशकश के साथ स्टैंडर्ड चार साल की वारंटी देती है जिसमें रोडसाइड असिसटेंस वारंटी शामिल है.