19 दिन के भीतर पांच प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतने वालीं हिमा दास के लिए बधाइयों का तांता लगा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सहित तमाम हस्तियों ने उनकी सराहना की है. एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘बीते कुछ ही दिनों में हिमा दास ने जो असाधारण उपलब्धियां हासिल की हैं उन पर पूरे देश को गर्व है.’ प्रधानमंत्री ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं.

हिमा दास ने बीते शनिवार को प्राग में 400 मीटर दौड़ में 52.09 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता. दो जुलाई को यूरोप में अपनी पहली स्पर्धा में हिस्सा लेने के बाद से 19 साल की इस धाविका का यह पांचवां स्वर्ण है. मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने उनकी तारीफ करते हुए ट्वीट किया है, ‘बीते 19 दिनों के दौरान यूरोपियन सर्किट में आप जिस तरह से दौड़ रही हैं वह देखकर मुझे बड़ा अच्छा लग रहा है. जीत के लिए आपकी भूख और जिजीविषा युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है.’

इससे पहले इसी साल एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिमा दास को निराशा का सामना करना पड़ा था. पीठ में दर्द की वजह से वे 400 मीटर हीट स्पर्धा पूरी नहीं कर सकी थीं. लेकिन चेक गणराज्य में उन्होंने शानदार वापसी की और इसी स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया. हिमा दास के बाकी चारों स्वर्ण पदक 200 मीटर दौड़ में आए हैं.