सुप्रीम कोर्ट ने असम में एनआरसी की समयसीमा को 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त किया

सुप्रीम कोर्ट ने असम में नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की आखिरी सूची तैयार करने की समय सीमा को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है. यानी इसे 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है. केंद्र और असम सरकार ने इसका अनुरोध किया था. उनका तर्क था कि बांग्लादेश की सीमा से लगते इलाकों में लाखों लोगों के नाम गलत तरीके से इस सूची में आ गए हैं. सरकार की दलील थी कि एक बार फिर गहन सर्वेक्षण की ज़रूरत है उसका कहना था कि 20 फीसदी से ज़्यादा लोगों का फिर से वेरिफिकेशन करना होगा. अभी तक एनआरसी के मसौदे के असम के 40 लाख लोग बाहर हैं. अगर अंतिम सूची में भी यही स्थिति रही तो ये लोग भारत के नागरिक नहीं माने जाएंगे.

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा - कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी ने उनसे मदद चाही थी, भारत ने इसे खारिज किया

कश्मीर को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक बयान पर हंगामा खड़ा हो गया है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हालिया जी20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता का अनुरोध किया था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये दावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ एक भेंट के दौरान किया. उधर, भारत ने इस दावे को खारिज किया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री ने कभी कोई ऐसा अनुरोध नहीं किया. विदेश मंत्री का ये भी कहना था कि पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों का समाधान द्विपक्षीय तरीके से ही किया जाएगा. उधर, इसे लेकर विपक्षी कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. पार्टी नेता राहुल गांधी ने कहा कि इस मुद्दे पर खुद प्रधानमंत्री को स्थिति साफ करनी चाहिए. मामला बढ़ता देख ट्रंप प्रशासन ने भी डैमेज कंट्रोल की कवायद शुरू कर दी है. एक बयान में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है.

कर्नाटक में विधानसभा अध्यक्ष ने आज ही विश्वासमत पर वोटिंग की बात कही, सुप्रीम कोर्ट ने इसे लेकर दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई रोकी

कर्नाटक में एक बार फिर विश्वासमत को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तीन दिन तक चर्चा के बाद भी वोटिंग नहीं हो सकी है. उधर, विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार का कहना है कि आज शाम छह बजे तक वोटिंग करा दी जाएगी. सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस के सदस्य इस पर अड़े हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक वोटिंग रुक सकती है. कांग्रेस ने एक याचिका दायर कर शीर्ष अदालत से 17 जुलाई के अपने फैसले को साफ करने के लिए कहा है. इसमें सरकार से बागी हो चुके विधायकों को सदन की कार्रवाई में हिस्सा लेने से छूट दी गई है. पार्टी का कहना है कि यह व्हिप जारी करने के उसके संवैधानिक अधिकार में दखल है. उधर, सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई रोक दी है. इस याचिका में विश्वास प्रस्ताव पर फौरन वोटिंग कराने का अनुरोध किया गया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष ने आज ही वोटिंग की बात कही है और अगर ऐसा नहीं होता तो वो कल इस याचिका पर सुनवाई करेगा.

आम्रपाली का रजिस्ट्रेशन रद्द, सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी की अधूरी परियोजनाएं एनबीसीसी को दीं

सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली समूह का रियल एस्टेट नियमन प्राधिकरण यानी रेरा के तहत रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है. शीर्ष अदालत ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से समूह को मिले जमीन के पट्टे भी खत्म कर दिये हैं. आम्रपाली समूह की सभी लंबित परियोजनाओं को पूरा करने के लिये उसने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनबीसीसी को नियुक्त किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आम्रपाली समूह ने कानून का उल्लंघन कर घर खरीदारों के पैसे में हेर-फेर किया. अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को आम्रपाली के मुखिया अनिल शर्मा और अन्य निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज करने को भी कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणों पर भी सवाल उठाए. उसके मुताबिक इन प्राधिकरणों ने आम्रपाली के साथ सांठगांठ करके घर खरीदारों के पैसे के हेर-फेर में मदद की

बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे

बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे. मंगलवार को उन्होंने जेरेमी हंट को हराकर सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद की दौड़ जीत ली. बोरिस जॉनसन इससे पहले ब्रिटेन के विदेश मंत्री और लंदन के मेयर भी रह चुके हैं. कंजर्वेटिव पार्टी में नए मुखिया की तलाश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस्तीफे के ऐलान के बाद शुरू हुई थी. थेरेसा मे ने ये कदम सात जून को तब उठाया जब ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने यानी ब्रेक्जिट के उनके मसौदे को संसद ने कई बार ठुकरा दिया. बोरिस जॉनसन को भी ब्रेक्जिट का मजबूत पैरोकार माना जाता है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.