भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बीएस येद्दियुरप्पा ने अब से कुछ देर पहले ही चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. लेकिन यह जिम्मेदारी संभालने से पहले उन्होंने अपने नाम की स्पेलिंग में बदलाव किया है. बीएस येद्दियुरप्पा कुछ घंटे पहले तक अंग्रेजी में अपना नाम ‘BS yeddyurappa’ लिख रहे थे. लेकिन अब उन्होंने इसमें से ‘डी’ का एक अक्षर हटाकर उसकी जगह ‘आई’ लिखना शुरू कर दिया है. इस तरह उनके नाम की नई स्पेलिंग ‘BS yediyurappa’ हो गई है. बताया जाता है कि उन्होंने स्पेलिंग में यह बदलाव अंकशास्त्रियों की सलाह पर किया है.

दिलचस्प बात यह है कि कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली सरकार गिरने के बाद येद्दियुरप्पा ने नाम की नई स्पेलिंग के साथ ही राज्य में अपनी सरकार बनाने का दावा किया है. अपने नाम की इसी स्पेलिंग के साथ ही उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को भी एक चिट्ठी लिखी है. इसके अलावा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी उन्होंने अपना नाम बदलकर BS yediyurappa कर दिया है.

वैसे यह पहला मौका नहीं जब अंकशास्त्रियों की बात पर भरोसा करते हुए येद्दियुरप्पा ने अपने नाम की स्पेलिंग में बदलाव किया है. साल 2007 के पहले त​क वे अपना नाम BS yediyurappa ही लिखा करते थे. लेकिन कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनने की चाह में उन्होंने अक्टूबर 2007 में नाम की स्पेलिंग बदलकर yeddyurappa की थी. बताया जाता है कि उस वक्त भी उन्होंने ज्योतिषियों-अंकशास्त्रियों की सलाह पर वैसा किया था. तब 11 अक्टूबर 2007 को येद्दियुरप्पा ने अपने नाम की स्पेलिंग बदलने के संबंध में बाकायदा एक विज्ञापन भी प्रकाशित करवाया था.