विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति को भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच चुनने की जिम्मेदारी दी गई है. कोच पद के लिए इंटरव्यू अगस्त के मध्य में होने की संभावना है. प्रशासकों की समिति (सीओए) ने यहां शुक्रवार को बैठक के दौरान यह फैसला लिया.

कपिल के अलावा समिति में भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी और पुरूष टीम के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ शामिल हैं. इस समिति का गठन हालांकि सिर्फ भारत के लिये अगला कोच चुनने के मकसद से किया गया है और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि हितों के टकराव का कोई मसला नहीं हो. सीओए प्रमुख विनोद राय ने बैठक के बाद कहा , ‘ये तीनों पुरूष टीम के कोच का चयन करेंगे.’ यह पूछने पर कि क्या कप्तान विराट कोहली की भी इसमें भूमिका होगी? इस पर विनोद राय ने न में जवाब दिया.

इसी समिति ने महिला टीम का कोच भी चुना था जिसके बाद सीओए में मतभेद हो गए थे जब डायना एडुल्जी ने इसे असंवैधानिक बताया था. अभी उन्होंने पुरूष टीम के कोच की नियुक्ति प्रक्रिया के बारे में कुछ नहीं कहा है. फिलहाल, भारत के निवर्तमान कोच रवि शास्त्री को वेस्टइंडीज दौरे के अंत तक कार्यकाल में विस्तार दिया गया है.