आजम खान की टिप्पणी के खिलाफ पूरी संसद एकजुट, लोकसभा अध्यक्ष सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे

लोकसभा में गुरूवार को पीठासीन सभापति रमा देवी के बारे में सपा नेता आजम खान की टिप्पणी की सभी दलों ने कड़ी निंदा की है. उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से इस मामले में कठोर कार्रवाई करने की मांग भी की है. उधर, लोकसभा अध्यक्ष ने कहा है कि वे सभी पार्टियों के नेताओं के साथ इस मुद्दे पर एक बैठक करेंगे और फिर फैसला लेंगे. गुरुवार को आज़म खान ने चर्चा के दौरान सभापति के बारे में एक निजी टिप्पणी की थी. इस पर आज अलग-अलग महिला सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष से ऐसी कार्रवाई करने की मांग की जो नज़ीर’ बन सके. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि इस घटना से पूरा सदन शर्मसार हुआ है. एनसीपी की सुप्रिया सुले ने कहा कि कल की घटना के बाद उनका सिर शर्म से झुक गया है. उधर, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि या तो आजम खान इसके लिए माफी मांगें या उन्हें निलंबित कर दिया जाए.

बीएस येद्दियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक की कमान संभालेंगे, 31 जुलाई तक बहुमत साबित करना होगा

भाजपा नेता बीएस येद्दियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक की सत्ता संभालने जा रहे हैं. थोड़ी ही देर में उनका शपथ ग्रहण समारोह होगा. भाजपा की कर्नाटक इकाई के मुखिया बीएस येद्दियुरप्पा ने आज सुबह राज्यपाल वजूभाई वाला से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है.

कर्नाटक में बीते साल मई में सत्ता संभालने वाली कांग्रेस-जेडीएस सरकार बीते मंगलवार को विश्वासमत परीक्षण के दौरान गिर गई थी. उसे 105 मतों के मुकाबले 99 वोट ही मिल सके. इसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया था. उधर, कांग्रेस ने भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिए जाने पर सवाल उठाया है. पार्टी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एस सिद्धारमैया ने कहा कि जब भाजपा के पास बहुमत ही नहीं है तो वो सरकार कैसे बना सकती है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने कर्नाटक को प्रयोगशाला बना दिया है.

नरेंद्र मोदी को लिखी 49 हस्तियों की चिट्ठी के जवाब में 61 दूसरी हस्तियों ने भी चिट्ठी लिखी, प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखने वालों पर सुविधा के हिसाब से बोलने का आरोप लगाया

भीड़ की हिंसा को लेकर विभिन्न क्षेत्रों की 49 हस्तियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी के जवाब में अब 61 दूसरी हस्तियों ने एक खुली चिट्ठी जारी की है. इनमें सेंसर बोर्ड के मुखिया प्रसून जोशी और चर्चित अभिनेत्री कंगना रनौत शामिल हैं. इनका आरोप है कि प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखने वाले उनकी अनथक कोशिशों की नकारात्मक छवि बनाना चाहते हैं. उन्होंने तंज कसते हुए इन लोगों को देश का स्वघोषित संरक्षक भी कहा है. इस जवाबी चिट्ठी में आरोप लगाया गया है कि प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखने वाले सुविधा के हिसाब से बोलते हैं. फिल्म निर्माताओं, लेखकों और अभिनेताओं सहित 49 प्रतिष्ठित हस्तियों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखकर देश में भीड़ की हिंसा और पीट-पीट कर हत्या यानी मॉब लिंचिंग की हालिया घटनाओं पर चिंता जताई थी. उनका कहना था कि देश में ये समस्या एक महामारी का रूप ले चुकी है.

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा का भी सत्र सात अगस्त तक बढ़ाया गया

राज्य सभा का सत्र सात अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इसे आज ही खत्म होना था. राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज सदन को ये जानकारी दी. उनके मुताबिक ऐसा इसलिए किया गया है कि आवश्यक विधायी कामकाज संपन्न हो सके. वेंकैया नायडू ने कहा कि सत्र की इस बढ़ी हुई अवधि के दौरान प्रश्नकाल नहीं होगा. संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इस दौरान तीन तलाक सहित कई विधेयक सदन में पेश किए जाएंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कल ही निचले सदन के सत्र को सात अगस्त तक बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं.

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका की उसको नसीहत, कहा - बातचीत जारी रखना चाहते हैं, लेकिन उकसावे वाली कार्रवाई न हो

अमेरिका ने कहा है कि वो उत्तर कोरिया के साथ बातचीत जारी रखना चाहता है, लेकिन इसके लिए उसे पहले उकसावे वाली कार्रवाई छोड़नी होगी. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने कि इस मामले में सभी पक्षों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए. अमेरिका का ये बयान उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के एक दिन बाद आया है. गुरुवार को उसने समुद्र में कम दूरी की दो मिसाइलें दागीं थी जो जापान सागर में गिरी थीं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पिछले महीने अचानक हुई बैठक के बाद ये उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल परीक्षण है. इस बैठक में दोनों ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार छोड़ने से जुड़ी बातचीत बहाल करने पर सहमति जताई थी.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.