इलेक्ट्रिक वाहनों पर अब 12 की जगह पांच फीसदी जीएसटी लगेगा

इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर 12 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दी गई है. उच्चाधिकार प्राप्त जीएसटी परिषद ने शनिवार को यह फैसला किया. यह फैसला एक अगस्त से प्रभावी होगा. जीएसटी परिषद की 36वीं बैठक आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई. इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर पर भी जीएसटी 18 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है. (विस्तार से)

अजीत डोभाल के कश्मीर दौरे से लौटने के बाद घाटी में 10 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गए

कश्मीर घाटी में आतंकवाद के खिलाफ दिन-ब-दिन कड़े होते अभियान के बीच केंद्र ने वहां 10 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की है. इन सुरक्षा बलों को देश के अलग-अलग हिस्सों से एयरलिफ्ट कर कश्मीर घाटी पहुंचाया गया है. यह फैसला राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के दो दिवसीय कश्मीर दौरे से लौटने के बाद हुआ है. सूत्रों के मुताबिक अजीत डोभाल अपनी इस यात्रा के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों से मिले और राज्य में सुरक्षा हालात की समीक्षा की. जम्मू-कश्मीर में इन दिनों राष्ट्रपति शासन है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : बारिश के चलते फंसी ट्रेन में सवार यात्रियों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर लगाए गए

महाराष्ट्र में एक बार फिर बारिश ने आफत बरसा दी है. भारी बारिश के चलते मुंबई से कोल्हापुर जाने वाली महालक्ष्मी एक्सप्रेस ठाणे जिले में बीच रास्ते में ही फंस गई. इसमें सवार करीब 2000 यात्रियों की मदद के लिए सेना के दो हेलिकॉप्टरों और एनडीआरएफ की छह नावों को लगाया गया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : भाजपा विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है

कर्नाटक में सत्ता में आने के एक दिन बाद ही भाजपा विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है. पार्टी सूत्रों ने शनिवार को कहा है कि अगर रमेश कुमार स्वेच्छा से इस्तीफा नहीं देते हैं तो पार्टी यह कदम उठा सकती है. विधानसभा अध्यक्ष के पद पर परंपरागत रूप से सत्ताधारी पार्टी के सदस्य को ही चुना जाता है. बताया जा रहा है यह बात याद दिलाते हुए रमेश कुमार को पद छोड़ने के लिए सरकार की तरफ से साफ संदेश दे दिया गया है. (विस्तार से)

इमरान खान के दौरे के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ एफ-16 से जुड़ी सैन्य बिक्री को मंजूरी दी

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने पाकिस्तान को 12 करोड़ 50 लाख डॉलर की उस सैन्य बिक्री को मंजूरी दे दी है जिससे पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल पर चौबीसों घंटे नजर रखी जा सकेगी. पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस को इस बात की सूचना दी है. यह फैसला अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की बैठक के कुछ दिन बाद हुआ है. (विस्तार से)