कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने 14 और असंतुष्ट विधायकों को अयोग्य करार दिया

कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने दल-बदल रोधी कानून के तहत 14 और असंतुष्ट विधायकों को रविवार को अयोग्य ठहराया. कर्नाटक के विधानसभा अध्यक्ष का यह फैसला मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बहुमत साबित करने के ठीक एक दिन पहले आया है. जिन विधायकों पर कार्रवाई की गई है उनमें 11 कांग्रेस के और तीन जेडीएस के हैं. इस फैसले के बाद रमेश कुमार ने कहा, ‘मैंने अपने न्यायिक विवेक का इस्तेमाल किया है.’ उन्होंने पहले कांग्रेस के तीन असंतुष्ट विधायकों को गुरुवार को अयोग्य ठहराया था. इस तरह से अब तक वे कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहरा चुके हैं. कांग्रेस और जेडीएस की सरकार इन विधायकों के बागी होने के बाद मंगलवार को गिर गई थी. इसके बाद दोनों दलों ने विधानसभा अध्यक्ष से बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने का आग्रह किया था.

मॉब लिंचिंग और गाय के नाम पर हिंदू धर्म को बदनाम किया जा रहा है : मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि देश में आजकल भीड़-हिंसा के नाम पर हिंदू धर्म और संस्कृति को बदनाम करने की गहरी साजिश रची जा रही है. रविवार को मोहन भागवत ने यह बात उत्तर प्रदेश के मथुरा में आयोजित संघ की अखिल भारतीय सामाजिक सद्भाव समिति की बैठक में कही. इस दो दिवसीय बैठक की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा, ‘देश भर में हिंदू धर्म एवं संस्कृति को बदनाम करने की गहरी साजिश रची जा रही है. कहीं भीड़-हिंसा के नाम पर सियासत करके समाज में घृणा फैलाने का काम हो रहा है तो कहीं गाय के नाम पर. कुछ राज्यों में एक योजना के तहत धर्म परिवर्तन भी कराया जा रहा है. देश में आज जो हालात हैं, उन्हें देखते हुए सभी प्रचारकों को काफी सतर्क रहने की जरूरत है.’

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी का शनिवार देर रात हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे. जयपाल रेड्डी को हाल में निमोनिया हुआ था और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां देर रात एक बजकर 28 मिनट पर उनका देहांत हो गया. रेड्डी का अंतिम संस्कार सोमवार को होगा. जयपाल रेड्डी इंद्र कुमार गुजराल सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे थे. यूपीए-1 के दौरान उन्होंने मनमोहन सरकार में शहरी विकास और संस्कृति जैसे मंत्रालय संभाले थे. यूपीए-2 सरकार में वह फिर मंत्री बने. जयपाल रेड्डी चार बार विधायक, पांच बार लोकसभा सांसद और दो बार राज्यसभा सदस्य चुने गए थे.

मेरी कॉम ने विश्व चैम्पियनशिप से पहले प्रेसिडेंट कप में स्वर्ण पदक जीता

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मेरी कॉम ने रविवार को इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में चल रहे प्रेसिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मेरी कॉम ने फाइनल में आस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से एकतरफा शिकस्त दी. स्वर्ण पदक जीतने के बाद मेरी कॉम ने ट्वीट में कहा, ‘यह पदक देश और मेरे सहयोगी स्टाफ के लिए है.’ छत्तीस वर्षीय इस भारतीय मुक्केबाज ने मई में इंडिया ओपन में भी स्वर्ण पदक जीता था. लेकिन ओलंपिक क्वालीफिकेशन पर ध्यान देने के लिए उन्होंने बीते मई में एशियाई चैम्पियनशिप में शिरकत नहीं की थी. मेरी कॉम ने खुद का परीक्षण करने के उद्देश्य के तहत प्रेसिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भाग लिया ताकि वह सितंबर में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप से पहले कुछ बाउट खेल सकें.

उत्तर प्रदेश : बहराइच में नाव पलटी, तीन लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के बहराइच में रविवार सुबह सरयू नदी में नाव पलटने से तीन लोगों की मौत हो गई. नाव में 20 लोग सवार थे. प्रशासन के मुताबिक, बचाव अभियान में 17 लोगों को बचा लिया गया. बहराइच की मोतीपुर तहसील के लौकाही गांव के 20 मजदूर रविवार सुबह नौ बजे धान रोपाई के लिए नाव से जा रहे थे. नांव सरयू नदी के बीच में अचानक तभी एक मोटी लकड़ी नाव से टकरा गई. इससे नाव बीच धारा में पलट गई. स्थानीय लोगों ने हादसे की सूचना प्रशासन को दी. स्थानीय गोताखोरों और एनडीआरएफ की मदद से नाव पर सवार लोगों की तलाश शुरू की गई और 17 लोगों को बचा लिया गया. जिला प्रशासन के मुताबिक मरने वालों में एक महिला भी शामिल है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.