30 जुलाई, 2012 का दिन सबको सिर्फ इसलिए याद होगा क्योंकि उस दिन अचानक रात ढाई बजे बिजली चली गई थी. बिजली जाना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन अगर एक साथ पूरे उत्तर भारत के सात राज्यों की बिजली गुल हो जाए तो यह जरूर बड़ी बात है. दरअसल इस दिन उत्तरी ग्रिड में खराबी के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में एक साथ बिजली गुल हो ई थी. इससे 36 करोड़ लोग प्रभावित हुए. बिजली ठप्प होने के कारण कई ट्रेनों को बीच रास्ते में रोकना पड़ा और राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा थम गई. मेट्रो न चलने से दिल्ली की रफ्तार जैसे रूक सी गई. बिजली पर निर्भरता का असर पहली बार इतने बड़े पैमाने पर महसूस किया गया. इसके अलावा देश और दुनिया के इतिहास में 30 जुलाई की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है-

1886: डॉ एस मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जन्म मद्रास में हुआ था. मेडिकल प्रैक्टिसनर, समाजसेवी और पद्मभूषण से सम्मानित रेड्डी भारत की पहली महिला विधायक थीं.

1909: राइट बंधुओं ने सेना के लिए पहला विमान बनाया और 30 जुलाई को उसका फाइनल टेस्ट पास हुआ था. यह एक ग्लाइडर नुमा जहाज था, जो तकरीबन 42 मील प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता था.

1930: एनबीसी रेडियो पर डेथ वैली डेज का पहला प्रसारण हुआ.

1942: जर्मनी की सेना ने बेलारूस के मिंस्क में 25000 यहूदियों की हत्या की.

1957: एक्सपोर्ट रिस्क इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (प्राइवेट) लिमिटेड की स्थापना. अब वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला यह विभाग निर्यातक व्यापारियों का हित सुनिश्चित करता है.

1966: इंग्लैंड ने फुटबॉल का विश्वकप पहली बार जीता. फाइनल मैच में उसने जर्मनी को 4-2 से हराया था. यह इंग्लैंड द्वारा जीता गया एकमात्र विश्वकप खिताब है.

1980: वानूआतो देश को स्वतंत्रता मिली.

2002: कनाडा ने अलकायदा सहित सात समूहों को आतंकवादी संगठन घोषित किया.

2007: चीनी वैज्ञानिकों ने झेंगझाऊ में लगभग 50 लाख साल पुरानी चट्टानों की खोज की.