उन्नाव कांड : भाजपा के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और अन्य आरोपियों के घर सीबीआई की छापामारी

उन्नाव कांड में सीबीआई ने भाजपा के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और अन्य आरोपियों के घरों पर छापे मारे हैं. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के चार जिलों लखनऊ, बांदा, उन्नाव, फतेहपुर में 17 स्थानों पर छापे मारे गए. उन्नाव बलात्कार पीड़िता की दुर्घटना के मामले में सीबीआई ने विधायक कुलदीप सेंगर समेत कई अन्य लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है. 30 जुलाई को रायबरेली में एक तेज रफ्तार ट्रक ने बलात्कार पीड़िता की कार को टक्कर मार दी थी. हादसे में पीड़िता के परिवार के दो सदस्यों की मौत हो गई. पीड़िता और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हैं.

आजम खान की मुश्किलें बढ़ीं, विश्वविद्यालय के लिए जमीन कब्जाने को लेकर 27 मामले दर्ज

समाजवादी पार्टी के नेता एवं लोकसभा सांसद आजम खान के खिलाफ पिछले एक महीने में करीब 27 प्राथमिकियां दर्ज की गईं हैं. पुलिस ने बताया कि ये सभी मामले रामपुर में उनके विश्वविद्यालय के लिए किसानों की जमीन हड़पने से जुड़े हुए हैं. रामपुर के पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने कहा, ‘11 जुलाई से करीब दो दर्जन किसान विश्वविद्यालय के लिए उनकी जमीन का अतिक्रमण किए जाने के आरोप के साथ पुलिस के पास आ चुके हैं. हमने इन मामलों में 27 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और जांच जारी है.’

पुलिस अधीक्षक शर्मा ने कहा, ‘कुछ किसानों ने एक बीघा, दो बीघा और कुछ ने और अधिक बीघा जमीन कब्जाने का आरोप लगाया है. अब तक 0.349 हेक्टेयर भूमि अतिक्रमण की शिकायत दर्ज हुई है और जरूरी कार्रवाई की गई है.’ बीते महीने रामपुर जिला प्रशासन ने आजम खान को जमीन कब्जाने के चलते भू माफिया घोषित किया था.

इसरो ने ‘चंद्रयान-2’ से ली गईं धरती की तस्वीरें जारी की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने ‘चंद्रयान-2’ से ली गई पृथ्वी की तस्वीरों का पहला सैट जारी किया है. चंद्रयान-2 पर लगे एल-14 कैमरे से ली गईं ये तस्वीरें धरती को विभिन्न रूपों में दिखाती हैं. रविवार को इसरो ने इन तस्वीरों को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘चंद्रयान-2 के एल-14 कैमरों से तीन अगस्त 2019 को ली गईं पृथ्वी की तस्वीरें.’ चंद्रयान-2, चंद्रमा के अध्ययन के लिए भेजा गया भारत का दूसरा मिशन है. इसे पिछले पखवाड़े ही अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया था. इसरो के वैज्ञानिकों की योजना इसे चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतारने की है, जहां अब तक कोई देश पहुंच नहीं सका है. चंद्रयान 2 में आर्बिटर, लैंडर और रोवर लगाये गए हैं और इसके सितंबर के पहले सप्ताह में चांद पर उतरने की उम्मीद जताई जा रही है.

मौजूदा वक्त में कुछ लोगों और समूहों का आक्रामक व्यवहार देखने को मिल रहा है : सीजेआई

देश के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने रविवार को कहा कि मौजूदा वक्त में कुछ लोगों और समूहों का ‘आक्रामक और लापरवाही भरा बर्ताव’ देखने को मिल रहा है. हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि इस तरह के घटनाक्रम महज ‘अपवाद’ हैं और देश की विधिक संस्थाओं की मजबूत परंपराओं से परास्त होंगे. रंजन गोगोई ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के ऑडिटोरियम की आधारशिला रखने के बाद कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि इस तरह की घटनाएं अपवाद होंगी और हमारी संस्था की मजबूत परंपराएं और लोकाचार इस तरह के जिद्दी घटकों के आक्रामक बर्ताव से उबरने में हमारी मदद करेंगे.’ सीजेआई के मुताबिक सरकारी प्रतिष्ठानों के विपरीत, अदालतें इसलिये अद्वितीय हैं क्योंकि न्याय के पहिये को आगे बढ़ाने के लिये यहां हर रोज कई हितधारक जुटते हैं, भले ही वे एक भी आदेश से बाध्य नहीं हों.

अमेरिका : टेक्सास के वॉलमार्ट स्टोर में गोलीबारी, 20 की मौत

अमेरिका में शनिवार को टेक्सास में एक बंदूकधारी ने 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. गोलीबारी की यह वारदात वॉलमार्ट के एक स्टोर में हुई. असॉल्ट राइफल से लैस एक बंदूकधारी ने स्टोर में खरीदारी कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी, जिससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई. अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में एक हफ्ते के भीतर गोलीबारी की यह दूसरी घटना हुई है. पुलिस इसे संभवत: घृणा अपराध का मामला मान रही है. पुलिस ने इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. अधिकारी एक पत्र की पड़ताल कर रहे हैं, कहा जा रहा है कि इसे हमले से पहले बंदूकधारी ने लिखा है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.