शनिवार को कांग्रेस अपना नया अध्यक्ष घोषित कर सकती है. इस बारे में एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि इसे लेकर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर आज एक बैठक भी हुई. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष की दौड़ में पार्टी के नेता मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे है.

इससे पहले इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए बीती मई में राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि उसके बाद कांग्रेस सहित कई दूसरे दलों के नेताओं ने भी उनसे अपना विचार बदलने की अपील की थी. लेकिन राहुल गांधी अपने फैसले पर अडिग रहे थे.

फिर बीती तीन जुलाई को राहुल गांधी ने एक ट्वीट के जरिये औपचारिक तौर पर कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ने की घोषणा की थी. साथ ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) से जल्द से जल्द पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने की अपील भी की थी. उस वक्त उन्होंने यह भी कहा था कि पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में वे खुद शामिल नहीं होंगे.

इस दौरान कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी की बहन और पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपने की बात कही थी. हालांकि प्रियंका गांधी ने पार्टी नेताओं से इस पद के लिए उनका नाम उछालने के लिए कहा था.