जम्मू-कश्मीर में फोन और इंटरनेट सेवाएं आंशिक रूप से बहाल, भारत ने पाकिस्तान से नई सच्चाई स्वीकारने को कहा

जम्मू-कश्मीर में फोन और इंटरनेट सेवाएं आंशिक रूप से बहाल कर दी गई हैं. आज जुमे की नमाज को देखते हुए यातायात प्रतिबंधों में भी छूट दी गई है. राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा है कि अगर हालात ठीक रहे तो प्रतिबंधों में और ढील दी जा सकती है. बीते सोमवार को केंद्र ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 को अप्रभावी बनाने का ऐलान किया था. साथ ही उसने राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने की घोषणा की थी. इसके बाद से घाटी में इंटरनेट और फोन सेवाओं पर पूरी तरह से रोक लगी हुई थी. इससे पहले गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि जम्मू-कश्मीर में लोगों को ईद मनाने में किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े. उधर, भारत ने पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर को लेकर सच्चाई स्वीकारने को कहा है. विदेश मंत्रालय ने आज कहा पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करना चाहिए. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के इस फैसले के विरोध में भारतीय राजदूत के निष्कासन सहित कई फैसलों का ऐलान किया था. उसने कहा था कि वो इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाएगा.

पूर्वोत्तर और बिहार और महाराष्ट्र के बाद अब केरल पर भी बारिश और बाढ़ की मार, अब तक 22 लोगों की मौत, हजारों बेघर

भारी बारिश और बाढ़ ने आज केरल में और चार जानें ले लीं. इसके साथ ही राज्य में इस आपदा से मरने वालों का आंकड़ा 22 तक पहुंच गया है. उधर, मौसम विभाग ने एर्नाकुलम, कन्नूर और वायनाड सहित केरल के नौ जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया है. उसका कहना है कि इन जिलों में कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. फिलहाल केरल में 330 राहत शिविर लगाए गए हैं जिनमें करीब 22,500 लोगों ने शरण ले रखी है. रनवे पर पानी भर जाने के चलते कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को रविवार दोपहर तीन बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. बारिश और बाढ़ का असर शैक्षणिक गतिविधियों पर भी पड़ा है. केरल के 14 जिलों में स्कूल और कॉलेज आज बंद हैं. विश्वविद्यालयों में हो रही परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं.

उधर, वायनाड में भूस्खलन की एक घटना के चलते 200 लोग घायल हो गए हैं. यह हादसा एक चाय बागान में हुआ. वायनाड कांग्रेस नेता राहुल गांधी का निर्वाचन क्षेत्र है. उनका कहना है कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की है और वे खुद भी हालात पर करीब से नजर बनाए हुए हैं. उधर, लगातार गंभीर हो रहे हालात को देखते हुए केरल सरकार ने केंद्र से एनडीआरएफ की 10 और टीमें भेजने का अनुरोध किया है. राज्य में सेना और भारतीय तटरक्षक बल भी बचाव और राहत अभियान में सक्रिय हैं.

अमेरिका का अहम बयान, कहा - कश्मीर पर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं

अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे पर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनातनी के बीच उसने दोनों देशों से शांति और संयम बरतने का अनुरोध भी किया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस का ये भी कहना था कि उनका देश कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता का समर्थन करता है. उधर, इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ती कड़वाहट के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दोनों देशों को शिमला समझौते की याद दिलाई है. उन्होंने इस मुद्दे पर ‘अधिकतम संयम’ दिखाने की अपील भी की है. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने एंटोनियो गुटेरेस से उचित भूमिका निभाने के लिए कहा था जिसके बाद उनका ये बयान आया है. भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता 1972 में हुआ था. इस समझौते में कहा गया है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का आपसी मुद्दा है.

उन्नाव मामले में भाजपा से निष्कासित कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ बलात्कार के आरोप तय

दिल्ली की एक अदालत ने उन्नाव मामले में भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ बलात्कार के आरोप तय कर दिए हैं. अदालत ने उनके साथी शशि सिंह के खिलाफ अपहरण के संबंध में आरोप तय किए हैं. ये मामला 2017 का है. उस समय पीड़िता नाबालिग थी इसलिए इन दोनों पर पॉक्सो एक्ट की संबंधित धाराएं भी लगाई गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने अदालत को 45 दिन में मामले की सुनवाई पूरी करने के निर्देश दिए हैं. फिलहाल पीड़िता दिल्ली के एम्स में गंभीर हालत में भर्ती है. 28 जुलाई को उसकी कार को एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी. यह हादसा रायबरेली में हुआ था. हादसे में पीड़िता के दो रिश्तेदारों सहित तीन लोगों की मौत भी हो गई थी. पीड़ित परिवार का आरोप है कि ये हादसा नहीं बल्कि साजिश है जो कुलदीप सिंह सेंगर ने रची थी. हादसे के बाद सीबीआई ने सेंगर सहित 10 लोगों पर हत्या का मामला भी दर्ज किया है.

बीसीसीआई आखिरकार झुका, भारतीय क्रिकेटरों का टेस्ट अब नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी करेगी

भारतीय क्रिकेटरों का डोप टेस्ट अब नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा करेगी. खेल मंत्रालय ने भारत में क्रिकेट को चलाने वाली संस्था बीसीसीआई को ये आदेश दिया है बीसीसीआई लंबे समय से इसका विरोध करता रहा है. उसका कहना है नाडा सरकार नहीं बल्कि एक स्वायत्त संस्था है इसलिए उसे क्रिकेट खिलाड़ियों का डोप टेस्ट करने का अधिकार नहीं है इससे पहले वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी यानी वाडा ने आईसीसी से साफ कर दिया था कि क्रिकेटरों का डोपिंग टेस्ट भी उसके अधिकार क्षेत्र में आता है. अब बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय का आदेश मानने की बात कही है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.