66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं के एलान की खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इस बार के पुरस्कारों में श्रीराम राघवन के निर्देशन में बनी ‘अंधाधुन’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म के तौर पर चुना गया है. इस फिल्म के लिए आयुष्मान खुराना को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए भी चुना गया है. खुराना के साथ ही विकी कौशल को भी उड़ी फिल्म के लिए यह खिताब दिया गया है. वहीं, कीर्ति सुरेश को फिल्म ‘महानटी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री करार दिया गया. उधर, लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार ‘बधाई हो’ के नाम हुआ है. पर्यावरण मुद्दों पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ‘पानी’ और सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ‘पदम’ को चुना गया है.

बीसीसीआई नाडा के दायरे में आने के लिए तैयार

लगातार इन्कार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अब राष्ट्रीय डोपिंग रोधी संस्था (नाडा) के तहत आने के लिए तैयार हो गया है. यानी नाडा सभी क्रिकेटरों का डोप टेस्ट ले सकती है. दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक खेल सचिव राधेश्याम जुलानिया ने शुक्रवार को इसके बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया, ‘बीसीसीआई ने हमारे सामने तीन मुद्दे- डोप टेस्टिंग किट, पैथोलोजिस्ट की क्षमता और सैंपल संग्रह - उठाए. हमने उन्हें संतुष्ट किया कि जो भी सुविधाएं वे चाहते हैं, हम उपलब्ध कराएंगे. लेकिन इसके लिए उन्हें अतिरिक्त भुगतान करना होगा.’ हालांकि, बीसीसीआई में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) का इस समझौते को मंजूरी देना बाकी है. अब तक बीसीसीआई यह कहते हुए नाडा के दायरे में आने का विरोध करता था कि यह डोपिंग एजेंसी एक स्वायत्त संस्था है न कि सरकारी.

भाजपा ने चार राज्यों के लिए चुनावी प्रभारियों की नियुक्ति की

भाजपा ने चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक हरियाणा में नरेंद्र सिंह तोमर, महाराष्ट्र में भूपेंद्र यादव और झारखंड में ओम प्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी बनाया गया है. वहीं, दिल्ली में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन की जिम्मेदारी प्रकाश जावड़ेकर को दी गई है. चुनाव प्रभारियों को जल्द ही बैठक कर काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है. बताया जाता है कि भाजपा इन चुनावों में जम्मू-कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी करने को सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने की तैयारी में है. हालांकि, यह भी कहा गया है कि यह देश की जीत को दिखाता हुआ लगे, न कि जम्मू-कश्मीर के हालात बिगाड़ने का काम करे.

राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र में निजी निवेश बढ़ाने पर जोर दिया

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा देने पर जोर दिया है. साथ ही, उन्होंने सरकारी कंपनियों (पीएसयू) और आयुध निर्माण बोर्ड को भी मजबूत करने की बात कही है. हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘रक्षा कंपनियों के पास निर्यात के अलावा घरेलू बाजार में उल्लेखनीय योगदान करने के असीम मौके हैं.’ रक्षा मंत्री ने आगे कहा, ‘निर्माण से जुड़ी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं और आपूर्ति श्रृंखला की स्थापना करने के लिए रणनीतिक साझेदारी मॉडल को अधिसूचित किया गया है. इनके जरिये भारतीय कंपनियां एक प्रतिस्पर्धी और पारदर्शी प्रक्रिया के जरिये एक साझीदार का चयन कर सकती हैं.’

एनडीटीवी समूह के प्रमुख प्रणय रॉय को विदेश जाने से रोका गया

एनडीटीवी समूह के प्रमुख प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय को शुक्रवार रात विदेश जाने से रोक दिया गया. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक दोनों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने हिरासत में लेकर पूछताछ की है. बताया जाता है कि रॉय दंपति पर यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो के एक लुकआउट सर्कुलर के आधार पर की गई है. उन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. उधर, एनडीटीवी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन दोनों को फर्जी और बेबुनियाद भ्रष्टाचार के मामले को आधार बनाकर रोका गया है. बताया जाता है कि प्रणय रॉय और राधिका रॉय के पास 15 अगस्त को विदेश से वापसी का टिकट था.