इसरो ने ‘चंद्रयान-2’ से ली गईं धरती की तस्वीरें जारी की | रविवार, 04 अगस्त 2019

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने ‘चंद्रयान-2’ से ली गई पृथ्वी की तस्वीरों का पहला सैट जारी किया. चंद्रयान-2 पर लगे एल-14 कैमरे से ली गईं ये तस्वीरें धरती को विभिन्न रूपों में दिखाती हैं. रविवार को इसरो ने इन तस्वीरों को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘चंद्रयान-2 के एल-14 कैमरों से तीन अगस्त 2019 को ली गईं पृथ्वी की तस्वीरें.’ चंद्रयान-2, चंद्रमा के अध्ययन के लिए भेजा गया भारत का दूसरा मिशन है. इसे पिछले पखवाड़े ही अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया था.

इसरो के वैज्ञानिकों की योजना इसे चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतारने की है, जहां अब तक कोई देश पहुंच नहीं सका है. चंद्रयान 2 में आर्बिटर, लैंडर और रोवर लगाये गए हैं और इसके सितंबर के पहले सप्ताह में चांद पर उतरने की उम्मीद जताई जा रही है. चीन, रूस और अमेरिका के बाद भारत ऐसा चौथा देश होगा जो चांद पर साफ्ट लैंडिंग के जरिए रोवर को उतारेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता को विमान से दिल्ली लाने का निर्देश दिया | सोमवार, 05 अगस्त 2019

सुप्रीम कोर्ट ने लखनऊ स्थित केजीएमसी अस्पताल में भर्ती उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता को बेहतर इलाज के लिए विमान से दिल्ली के एम्स में लाकर भर्ती करने का निर्देश दिया. बलात्कार पीड़ित पिछले सप्ताह कार और ट्रक की टक्कर में बुरी तरह जख्मी हो गयी थी.

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस की पीठ ने यह निर्देश देने से कुछ मिनट पहले ही इस महिला को एम्स स्थानांतरित करने का मामला शुक्रवार के लिये स्थगित किया था क्योंकि पीड़िता की परिवार की ओर से इस तरह का अनुरोध करने के लिये कोई उपस्थित नहीं था. कुछ समय बाद परिवार के सदस्य की ओर से एक वकील पीठ के समक्ष पेश हुआ और कहा कि पीड़ित की मां चाहती हैं कि उनकी बेटी को बेहतर इलाज के लिये दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में स्थानांतरित कर दिया जाये क्योंकि उसकी हालत अब भी नाजुक बनी हुयी है. इसके बाद पीठ ने पीड़ित की ओर से पेश अधिवक्ता डी रामकृष्ण रेड्डी के कथन का संज्ञान लेते हुये उसे किंग जार्ज मेडिकल कालेज से एम्स स्थानांतरित करने का आदेश दिया.

जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र के फैसले पर कांग्रेस में दोफाड़ | मंगलवार, 06 अगस्त 2019

जम्मू-कश्मीर को लेकर धारा 370 पर केंद्र के फैसले पर कांग्रेस में राय बंटी हुई नजर आ रही है. पार्टी नेता राहुल गांधी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए आ कहा कि ये कार्यपालिका की शक्तियों का दुरुपयोग है. अपने एक ट्वीट में उनका ये भी कहना था कि इसका देश की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर असर पड़ेगा. उधर, कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, भुवनेश्वर कलीता, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, जनार्दन द्विवेदी, मिलिंद देवड़ा और अदिति सिंह ने मोदी सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है.

मंगलवार शाम को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक ट्वीट कर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले की सराहना की. उन्होंने लिखा, ‘मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को लेकर उठाए गए कदम और भारत देश मे उनके पूर्ण रूप से एकीकरण का समर्थन करता हूं. बेहतर होता अगर संवैधानिक प्रक्रिया का पूर्ण रूप से पालन किया जाता, इससे कोई प्रश्न भी खड़े नही होते. लेकिन ये फैसला राष्ट्र हित मे लिया गया है और मैं इसका समर्थन करता हूं.’

रिजर्व बैंक ने फिर से रेपो रेट घटाया | बुधवार, 07 अगस्त 2019

भारतीय रिजर्व बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती कर दी. इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.40 प्रतिशत रह गया है. ये लगातार चौथा मौका है जब रेपो रेट में कटौती की गयी. रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई अन्य बैंकों को कर्ज देता है. इसी कर्ज से बैंक ग्राहकों को ऋण की सुविधा मुहैया कराते हैं. इस कटौती के बाद बैंकों पर कर्ज और सस्ता करने का दबाव बढ़ गया है. रिजर्व बैंक ने अर्थव्यवस्था की विकास दर के अनुमान को भी घटा दिया है. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर का अनुमान सात से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया गया है. उधर, आज ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अवधि के कर्जों पर ब्याज दर 0.15 प्रतिशत घटाने का ऐलान किया है. नई दरें 10 अगस्त से प्रभावी होंगी.

अनुच्छेद 370 पर हुए फैसले को चुनौती देती याचिका पर तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार | गुरुवार, 08 अगस्त 2019

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को अप्रभावी बनाने संबंधी राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने कहा कि सुनवाई उचित समय पर होगी. याचिका में कहा गया था कि पाकिस्तान सरकार और कुछ कश्मीरी लोगों इस मामले में संयुक्त राष्ट्र में जाने की बात कही है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कहा कि क्या संयुक्त राष्ट्र भारत के संविधान संशोधन पर रोक लगा सकता है. बुधवार को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को अप्रभावी बनाने संबंधी अधिसूचना पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म हो गया है और वहां भारतीय संविधान पूरी तरह से लागू हो गया है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर भी मुहर लगा दी है. इसके तहत इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का प्रस्ताव है.

बीसीसीआई आखिरकार झुका, भारतीय क्रिकेटरों का टेस्ट अब नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी करेगी | शुक्रवार, 09 अगस्त 2019

भारतीय क्रिकेटरों का डोप टेस्ट अब नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा करेगी. खेल मंत्रालय ने भारत में क्रिकेट को चलाने वाली संस्था बीसीसीआई को ये आदेश दिया. बीसीसीआई लंबे समय से इसका विरोध करता रहा है. उसका कहना है नाडा सरकार नहीं बल्कि एक स्वायत्त संस्था है इसलिए उसे क्रिकेट खिलाड़ियों का डोप टेस्ट करने का अधिकार नहीं है इससे पहले वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी यानी वाडा ने आईसीसी से साफ कर दिया था कि क्रिकेटरों का डोपिंग टेस्ट भी उसके अधिकार क्षेत्र में आता है. अब बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय का आदेश मानने की बात कही है.

केरल में बारिश का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 42 हुई | शनिवार, 10 अगस्त 2019

केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है. बाढ़, भूस्खलन और बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है. वहीं, एक लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है. आठ अगस्त से अभी तक बारिश संबंधी घटनाओं में कोझिकोड और मलप्पुरम में जिले में 20 और वायनाड में नौ लोगों की जान गई है. केरल के 988 राहत शिविरों में 1,07,699 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. वायनाड से सबसे अधिक 24,990 लोगों ने इन शिविरों में पनाह ली है. अधिकारियों ने बताया कि मलप्पुरम और वायनाड में हुए भूस्खलन के मलबे के नीचे अब भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है. वहां राहत अभियान जारी है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.