अमेरिका : टेक्सास के वॉलमार्ट स्टोर में गोलीबारी, 20 की मौत| रविवार, 04 अगस्त 2019

अमेरिका में शनिवार को टेक्सास में एक बंदूकधारी ने 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. गोलीबारी की यह वारदात वॉलमार्ट के एक स्टोर में हुई. असॉल्ट राइफल से लैस एक बंदूकधारी ने स्टोर में खरीदारी कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी, जिससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई. अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में एक हफ्ते के भीतर गोलीबारी की यह दूसरी घटना हुई है. पुलिस इसे संभवत: घृणा अपराध का मामला मान रही है. पुलिस ने इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. अधिकारी एक पत्र की पड़ताल कर रहे हैं, कहा जा रहा है कि इसे हमले से पहले बंदूकधारी ने लिखा है.

धारा-370 से जुड़े फैसले पर पाकिस्तान ने कहा - हम इसके खिलाफ सभी संभव विकल्प अपनाएंगे | सोमवार, 05 अगस्त 2019

गृहमंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के पहले खंड को छोड़कर अन्य सभी प्रावधानों को खत्म किए जाने के प्रस्ताव पर पाकिस्तान की तरफ से भी बयान आया. खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर माना गया गया विवादित क्षेत्र है. भारत सरकार द्वारा उठाया गया कोई एकतरफा कदम इस विवादित स्थिति को बदल नहीं सकता.’ इसी बयान में आगे कहा गया है, ‘धारा 370 हटाने का फैसला पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के लोगों को कभी स्वीकार्य नहीं होगा. भारत सरकार के इस अवैधानिक कदम से मुकाबला करने के लिए हम हर संभावित विकल्प अपनाएंगे.’

अमेरिका ने चीन को मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला देश घोषित किया | मंगलवार, 06 अगस्त 2019

अमेरिका ने चीन को आधिकारिक तौर पर मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला देश (करेंसी मैनिपुलेटर) घोषित कर दिया. पीटीआई के मुताबिक उसने चीन पर व्यापार में अनुचित प्रतिस्पर्धी लाभ लेने के लिए युआन का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. अमेरिका के इस कदम से दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्चे पर चल रहे टकराव के गहराने की आशंका है.

अमेरिका ने चीन की ओर से अपनी मुद्रा युआन को डॉलर के मुकाबले सात के स्तर से नीचे रखने की अनुमति देने के बाद यह कदम उठाया. अमेरिकी वित्त विभाग ने एक बयान में कहा, ‘वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर चीन को मुद्रा के साथ छेड़छाड़़ करने वाला देश घोषित किया है.’ बयान में आगे कहा गया कि इस फैसले के बाद न्यूचिन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से संपर्क करेंगे ताकि चीन की ओर से अनुचित प्रतिस्पर्धा को रोका जा सके.

यह मिसाइल अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी है : किम जोंग उन | बुधवार, 07 अगस्त 2019

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने कहा कि उनका ताजा मिसाइल लॉन्च अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ एक चेतावनी है. पीटीआई के मुताबिक किम ने मंगलवार को एक नई मिसाइल का प्रक्षेपण किया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण प्रतिबंधित है.

उत्तर कोरिया ने बीते कुछ दिनों में कई मिसाइल परीक्षण किए हैं. इसके बावजूद अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं रोका है. अमेरिका का कहना है कि वह उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता बहाल करना चाहता है, लेकिन किम जोंग उन को उकसावे वाली कार्रवाईयों से बचना चाहिए.

पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को निष्कासित किया, द्विपक्षीय व्यापार संबंध भी निलंबित किए | गुरुवार, 08 अगस्त 2019

पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करने और भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को निलंबित करने का ऐलान किया. भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के विरोध में पाकिस्तान की सरकार ने ये कदम उठाये. पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने एक बयान में कहा, ‘हम अपने राजदूत को दिल्ली से वापस बुलाएंगे और भारतीय राजदूत को वापस भेज रहे हैं.’

इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की एक अहम बैठक हुई. इस बैठक में ही ये फैसले लिए गए. एनएससी की बैठक के बाद पाक प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया, ‘जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले पर एनएससी ने भारत के साथ द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों को कम करने का फैसला किया है. एनएससी ने सर्वसम्मति से द्विपक्षीय व्यापार को भी निलंबित करने पर सहमति जताई है. साथ ही बैठक में यह भी तय हुआ है कि पाकिस्तान की सरकार इस मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाएगी.’

पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज गिरफ्तार | शुक्रवार, 09 अगस्त 2019

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को गिरफ्तार कर लिया गया. ये गिरफ्तारी वहां की भ्रष्टाचार निरोधक संस्था नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने की. पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को मरियम को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वे लाहौर की कोट लखपत जेल में अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने गई थीं. बताया जाता है कि उनके खिलाफ ये कार्रवाई चौधरी शुगर मिल नाम के एक केस के सिलसिले में की गई है. आरोप है कि इस शुगर मिल का इस्तेमाल मनी लॉन्डरिंग के लिए किया गया है.

अनुच्छेद 370 पर रूस का बड़ा बयान, कहा - भारत ने जो किया अपने संविधान के दायरे में किया | शनिवार, 10 अगस्त 2019

रूस ने जम्मू-कश्मीर पर भारत के ताजा फैसले का समर्थन किया. पीटीआई के मुताबिक शुक्रवार को एक बयान में रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने जो भी किया है अपने संविधान के दायरे में किया है. रूस ने साथ ही भारत और पाकिस्तान से शांति बनाए रखने का आग्रह किया है. उसने यह भी उम्मीद जताई है कि दोनों देशों के बीच जो भी मतभेद हैं वे 1972 के शिमला समझौते और 1999 के लाहौर घोषणापत्र के प्रावधानों के अनुरूप राजनीतिक और कूटनीतिक तरीके से सुलझाए जाएंगे. इससे पहले अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने भी कुछ इसी तरह की उम्मीद जताई थी.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.