उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन की व्यक्तिगत निगरानी में उनके देश ने एक और ‘नए हथियार का परीक्षण’ किया है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में इसे ‘परम्परागत हथियार विकसित करने के लिए किया गया परीक्षण’ बताया गया है.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने शनिवार को किए इस परीक्षण की जानकारी दी, लेकिन इसमें यह नहीं बताया गया कि उत्तर कोरिया ने किस हथियार का परीक्षण किया है. केसीएनए ने बताया कि किम जोंग उन ने खुद परीक्षण की निगरानी की. उत्तर कोरिया ने यह जानकारी नहीं दी है कि आखिर उसने किस हथियार का परीक्षण किया है, लेकिन दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के मुताबिक ये छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें हो सकती हैं.

उत्तर कोरिया ने नए हथियारों का परीक्षण ऐसे समय किया है जब हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि किम जोंग उन फिर से निरस्त्रीकरण के लिए वार्ता शुरु करना चाहते हैं और उन्होंने अपने पिछले हथियार परीक्षणों को लेकर माफी मांगी है. इससे पहले भी उत्तर कोरिया पिछले दो सप्ताह में चार बार मिसाइल परीक्षण कर चुका है. उत्तर कोरिया ने ये प्रक्षेपण अमेरिका-दक्षिण कोरिया युद्ध अभ्यास के विरोध में किए हैं.