बीते साल एक इंटरव्यू में आयुष्मान खुराना ने खुद को मर्दों की गृहशोभा बुलाया था. यह संबोधन उन्होंने खुद को अपनी फिल्मों के सब्जेक्ट के चलते दिया था और इस तरह के चुनावों के लिए उनकी पसंद की खूब-खूब तारीफ भी की जानी चाहिए. ‘विकी डोनर,’ ‘दम लगा के हईशा,’ ‘शुभ मंगल सावधान’ और ‘बधाई हो’ जैसी हंसाने-गुदगुदाने वाली फिल्मों के बहाने, वे कुछ अनोखी कहानियों के उतने ही विरले किरदार बनकर सामने आए हैं. ‘ड्रीमगर्ल’ भी इसी की अगली कड़ी साबित हो सकती है.

‘ड्रीमगर्ल’ मथुरा के एक ऐसे लड़के की कहानी है जो रामलीला या कृष्णलीला सरीखे आयोजनों में महिलाओं के किरदार निभाता है. ये झलकियां बताती हैं कि इन्हें निभाते-निभाते वह इतना कुशल हो चुका है कि एक ऐसी नौकरी करने लगता है जहां उसे लड़की बनकर बात करना है. इस किरदार को देखकर उम्मीद जागती है कि यह फिल्म महिला किरदार निभाने वाले पुरुषों का किस्सा तो बताएगी ही, इसके साथ फोन पर ‘नॉनवेज’ बातें करने के शौकीन पुरुषों पर मारक कटाक्ष भी करेगी.

Play

ट्रेलर में साड़ी पहने हुए सीता बनना हो या लड़की बनकर फोन पर बात करना, इन झलकियों में आयुष्मान खुराना जिस तरह की भंगिमाओं के साथ बोलते-चलते दिखाई देते हैं, वह फिल्म के लिए ढेर सारी उत्सुकता जगा देता है. यहां पर उनके चेहरे पर कई बार खीझ और बेचारगी के भाव भी आते हैं, जो बताते हैं कि इस किरदार की कई परतों की झलक यहां आपको दिखाई दे सकती है. फिल्म में नुसरत भरूचा, अभिषेक बनर्जी, अन्नू कपूर भी मुख्य भूमिकाओं में नज़र आने वाले हैं लेकिन इसकी जान और आन-बान-शान आयुष्मान खुराना ही होने वाले हैं, इस बात का दावा ट्रेलर जोर-शोर से करता है.

फिल्म का लेखन और निर्देशन राज शांडिल्य ने किया है. कॉमेडी सर्कस से अपने करियर की शुरूआत करने वाले शांडिल्य का नाम ‘इसक’ ‘फ्रीकी अली’ ‘भूमि’ ‘जबरिया जोड़ी’ सरीखी कई फिल्मों के राइटिंग क्रेडिट्स में शामिल हो चुका है. इस फिल्म के जरिए वे बतौर निर्देशक डेब्यू करने जा रहे हैं. उनकी पहली फिल्म की झलकियों में जो बातें सबसे ज्यादा उभरकर नज़र आती है, वह इसके किरदार और उनके द्वारा बोले गए तीखे-करारे संवाद हैं.

फिल्म के प्रमोशन के दौरान प्रोड्यूसर एकता कपूर ने आयुष्मान खुराना के किरदार का नाम इस्तेमाल करते हुए ट्वीट किया था कि ‘पूजा तेरह को तेरी होगी.’ इसका मतलब था कि फिल्म 13 सितंबर को रिलीज होगी. अब पूजा कितनी दर्शकों की और दर्शक कितने ‘ड्रीमगर्ल’ के होते हैं, इसका पता रिलीज के साथ ही चलेगा.