संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने मंगलवार को हांगकांग में व्यापक प्रदर्शनों के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग पर चिंता जताई है. उन्होंने इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है.

पीटीआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार मामलों की उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेत के प्रवक्ता रूपर्ट कॉलविले ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘संस्था की उच्चायुक्त हांगकांग में जारी घटनाक्रम से काफी चिंतित हैं. उन्होंने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस के कथित अनुचित बल प्रयोग के मामले में त्वरित, स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की वकालत की है.’

प्रवक्ता प्रवक्ता रूपर्ट कॉलविले ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने हांगकांग के अधिकारियों से भी इस तरह की सभी घटनाओं की तत्काल जांच का अनुरोध किया है.

हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन सोमवार को एक नए स्तर पर जा पहुंचा. लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग हवाई अड्डे पर यात्रियों के आवागमन को अवरुद्ध किया. काले कपड़े पहने प्रदर्शनकारी बड़ी संख्या में एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल पर पहुंच गए जिससे सारी हवाई उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं. हांगकांग में ये उथल-पुथल हाल में एक प्रत्यर्पण विधेयक के चलते शुरू हुई थी जिसमें हांगकांग से चीन प्रत्यर्पण को आसान बनाने का प्रावधान था. लेकिन भारी विरोध के बाद स्थानीय प्रशासन को कदम पीछे खींचने पड़े. लेकिन विरोध प्रदर्शन अब भी जारी है. प्रदर्शनकारी अब लोकतांत्रिक सुधारों की मांग कर रहे हैं.