बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के सोनभद्र दौरे को लेकर कांग्रेस के साथ समाजवादी पार्टी (सपा) पर भी निशाना साधा है. एक ट्वीट के जरिये मायावती ने कहा है कि सोनभद्र कांड के पीड़ित आदिवासियों के मुताबिक पहले कांग्रेस और फिर सपा के भू-माफियाओं ने उनकी जमीन हड़प ली थी और उसका विरोध करने पर समुदाय के कई लोगों को मार दिया गया था.

इसी ट्वीट से मायावती ने आगे कहा, ‘अब इस घटना को लेकर सपा और कांग्रेस के नेताओं को घड़ियाली आंसू बहाने के बजाय वहां के पीड़ित आदिवासियों को उनकी जमीन दिलाने के लिए आगे आना चाहिए.’ इसके साथ ही बसपा अध्यक्ष ने यह भी कहा, ‘प्रदेश की भाजपा सरकार को भी इस मामले में सख्त कदम उठाकर वहां आदिवासियों को उनकी जमीन वापस करानी चाहिए.’

इससे पहले बीते महीने सोनभद्र के उम्भा गांव में जमीन के कब्जे को लेकर पनपे विवाद में दो गुटों के बीच खूनी संघर्ष हो गया था. तब उस घटना में दस लोगों की मौत हो गई थी. वहीं उस घटना के बाद प्रियंका गांधी ने जिले के उम्भा गांव जाकर पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने की कोशिश की थी लेकिन राज्य प्रशासन ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया था. इसके बाद प्रियंका गांधी आज उम्भा पहुंची थीं और पीड़ित परिवारों के साथ मुलाकात भी की थी.