चीन में निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है. पीटीआई के मुताबिक बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली है. इन आंकड़ों के अनुसार बीते जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही. यह 2002 के बाद का इसका सबसे निचला स्तर है. जून में यह दर 6.30 प्रतिशत रही थी. ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सर्वेक्षण के अनुसार जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था.

आंकड़ों से इस बात के भी संकेत मिलते हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग में गिरावट आ रही है. वहां खुदरा बिक्री जून के 9.80 प्रतिशत की तुलना में तेजी से गिरी और जुलाई में 7.60 प्रतिशत पर आ गई. इस दौरान दीर्घकालिक निवेश की वृद्धि दर भी कम होकर 5.70 प्रतिशत पर आ गई.

चीन की मुसीबतें अमेरिका के साथ उसके व्यापार युद्ध के चलते भी बढ़ी हैं. अमेरिका ने उसके कई उत्पादों पर शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है. इसके चलते चीन का अमेरिका के साथ व्यापार काफी घटा है. पहले वह अमेरिका का सबसे बड़ा साझादीर हुआ करता था. लेकिन अब इस सूची में खिसककर वह तीसरे स्थान पर आ गया है.