देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस से पहले केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘वतन’ टाइटल के साथ एक म्यूजिक वीडियो रिलीज किया है. इस वीडियो का निर्माता दूरदर्शन है. इसमें गाने के बोल आलोक श्रीवास्तव ने लिखे हैं, संगीत दुष्यंत का है और लोकप्रिय गायक जावेद अली ने इसे अपनी आवाज दी है.

इस वीडियो में उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक भारत के कई इलाकों की खूबसूरत झलकियों के बीच मोदी सरकार के कार्यकाल में देश द्वारा हासिल उपलब्धियों को दिखाया गया है. यहां आसमान में करतब दिखाते लड़ाकू विमानों के साथ सैनिकों को लड़ाई के लिए तैयार होते हुए भी देखा जा सकता है. फिर बीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे तेज ट्रेन – वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए भी दिखते हैं. इस वीडियो में मोदी सरकार के कार्यकाल में शुरू हुए योग दिवस की झलकियां भी हैं.

पीटीआई के मुताबिक सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो रिलीज करने के मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा है, ‘यह म्यूजिक वीडियो देश के लोगों में राष्ट्रभक्ति का जो भाव है, उसे जगाएगा और 15 अगस्त के समारोहों में एक नया रंग भरेगा.’ वहीं उनके मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि यह गाना ‘न्यू इंडिया’ को समर्पित है और चंद्रयान 2 समेत सरकार की ऐतिहासिक उपलब्धियों को दिखाता है. नरेंद्र मोदी ने बीते लोकसभा चुनाव में ‘न्यू इंडिया’ नारे की खूब चर्चा की थी. इसके तहत सरकार 2022 तक विकास से जुड़े कई महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल करना चाहती है.

यह गाना इस समय दूरदर्शन और आकाशवाणी के सभी केंद्रों से प्रसारित किया जा रहा है. दूरदर्शन और सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस गाने को कॉपीराइट से मुक्त कर दिया है ताकि एफएम रेडियो स्टेशन, निजी टीवी चैनलों और सोशल मीडिया के प्लेफॉर्मों पर इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो सके.