दिल्ली में संत रविदास के मंदिर को ढहाए जाने पर राजनीति तेज हुई, मायावती ने केंद्र सरकार से इसे फिर से बनाए जाने की मांग की

दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में संत रविदास मंदिर ढहाए जाने की घटना पर राजनीति तेज़ हो गई है. बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने इसकी निंदा करते हुए सरकार से मंदिर का पुनर्निर्माण करने को कहा है. आज एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि ये मंदिर केंद्र और दिल्ली सरकार की मिलीभगत से गिरवाया गया. मायावती का ये भी कहना था कि इस कार्रवाई से बहुजन समाज के संतों के प्रति हीन और जातिवादी मानसिकता साफ झलकती है. इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना था कि मंदिर गिराए जाने से उन्हें भी दुख हुआ है, लेकिन इसमें उनकी सरकार का कोई हाथ नहीं है. एनडीए सहयोगी शिरोमणी अकाली दल ने भी मंदिर ढहाए जाने की आलोचना की है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण ने बीते शनिवार को ये कार्रवाई की थी. उसका तर्क था कि ये मंदिर संरक्षित वन क्षेत्र में बनाया गया है. पंजाब के कई इलाकों में दलित संगठनों ने कल इस मुद्दे पर बंद का आह्वान किया था.

अनुच्छेद 370 पर हुए फैसले का विरोध करने वालों पर नरेंद्र मोदी का निशाना, कहा - ऐसा आतंकवादियों से सहानुभूति रखने वाले कर रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र के फैसले का विरोध करने वालों पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि इस फैसले का विरोध करने वाले कुछ लोगों का दिल सिर्फ माओवादियों और आतंकवादियों के लिए धड़कता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि जनता ने इसका समर्थन किया है. उन्होंने दावा किया कि अनुच्छेद 370 समेत जम्मू-कश्मीर पर लिया गया फैसला राजनीति नहीं बल्कि राष्ट्रहित का विषय है. प्रधानमंत्री ने ये सारी बातें अपने दूसरे कार्यकाल के 75 दिन पूरे होने के मौके पर कहीं. नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि उनकी सरकार ने इन 75 दिनों में स्पष्ट नीति और सही दिशा से एक अभूतपूर्व रफ्तार हासिल की है. उन्होंने कहा कि इस दौरान तीन तलाक सहित तमाम महत्वपूर्ण कानून पारित हुए हैं.

पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल को दिल्ली में हिरासत में लिया गया, उन्हें वापस कश्मीर भेजा गया

सिविल सेवा छोड़कर राजनीति में गए कश्मीरी नेता शाह फैसल को आज दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया. बताया जा रहा है कि वे इस्तांबुल जाने वाले थे. उन्हें वापस श्रीनगर भेज दिया गया है. वहां उनहें सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत घर में नजरबंद रखा गया है. शाह फैसल ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की आलोचना की थी. मंगलवार को एक ट्वीट कर उन्होंने कहा था कि कश्मीर को राजनीतिक अधिकारों की बहाली के लिए एक अहिंसक राजनीतिक जन आंदोलन की जरूरत है. आईएएस टॉपर रहे शाह फैसल अब जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष हैं.

चीन की मुश्किलें जारी, औद्योगिक उत्पादन 17 साल के सबसे निचले स्तर पर

आर्थिक मोर्चे पर चीन की मुश्किलें जारी हैं. निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ उसके औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से इसके भी संकेत मिलते हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग में गिरावट आ रही है. चीन की मुसीबतें अमेरिका के साथ उसके व्यापार युद्ध के चलते भी बढ़ी हैं. अमेरिका ने उसके कई उत्पादों पर शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है. इसके चलते चीन का अमेरिका के साथ व्यापार काफी घटा है. पहले वो अमेरिका का सबसे बड़ा साझादीर हुआ करता था. लेकिन अब इस सूची में खिसककर वो तीसरे स्थान पर आ गया है.

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा - भारत और चीन को अब डब्ल्यूटीओ से फायदा नहीं लेने देंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं है. उनका ये भी कहना है कि ये दोनों देश विश्व व्यापार संगठन यानी डब्ल्यूटीओ से मिल रहे इस दर्जे का लाभ उठा रहे हैं और वे अब ऐसा नहीं होने देंगे. डोनाल्ड ट्रंप का कहना था कि एशिया की इन दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को मिला ये दर्जा अमेरिका का नुकसान कर रहा है. ‘अमेरिका फर्स्ट’ नीति के पैरोकार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी उत्पादों पर अधिक दर से शुल्क लगाने को लेकर भारत की आलोचना करते रहे हैं. इससे पहले, जुलाई में डोनाल्ड ट्रंप ने डब्ल्यूटीओ से ये बताने को कहा था कि वह कैसे किसी देश को विकासशील देश का दर्जा देता है. ये दर्जा पाने वाले देशों के वैश्विक व्यापार मे रियायतें मिलती हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति ने यह तक कहा है कि अगर स्थितियां नहीं सुधरीं तो अमेरिका डब्ल्यूटीओ से हट जाएगा.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.