अरविंद केजरीवाल का अहम ऐलान, 29 अक्टूबर से महिलाएं सरकारी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली परिवहन निगम यानी डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं 29 अक्टूबर से निशुल्क यात्रा कर सकेंगी. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वे रक्षाबंधन के दिन अपनी बहनों को उपहार देना चाहते हैं. उनका ये भी कहना था कि इस कदम से महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी. बताया जा रहा है कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात के लिए कैबिनेट के मसौदे को विधि विभाग ने हरी झंडी दे दी है. इस योजना पर सरकार को सालाना 300 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नरेंद्र मोदी की बड़ी घोषणा, कहा - जल्द ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति होगी

देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से भाषण देते हुए एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि जल्द ही ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ यानी सीडीएस का पद वजूद में आएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीडीएस सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा. इसकी मांग दो दशक से की जा रही है. 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की थी. इसने भी सीडीएस की पैरवी की थी.

देश के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने और भी अहम ऐलान किए. उन्होंने कहा कि सरकार अगले पांच साल में बुनियादी ढांचे के विकास पर सौ लाख करोड़ रु खर्च करेगी. उनके मुताबिक इससे देश की अर्थव्यवस्था का आकार पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी. नरेंद्र मोदी ने बढ़ती आबादी पर भी चिंता जताई. साथ ही उन्होंने जल संरक्षण पर भी जोर दिया.

सत्यपाल मलिक ने अनुच्छेद 370 पर राज्य के लोगों को आश्वस्त किया, कश्मीरियों की पहचान पर कोई खतरा न होने की बात कही

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने अनुच्छेद 370 पर केंद्र के फैसले को लेकर राज्य के लोगों को आश्वस्त किया है. उन्होंने कहा है कि लोगों को अपनी पहचान को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद राज्य में पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्यपाल ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में तिरंगा फहराया. इसके बाद एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों की लगातार कार्रवाई से आतंकियों ने हार मान ली है. उनका ये भी कहना था कि सरकार की नीति आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं करने की है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर में फोन और इंटरनेट सहित तमाम सेवाओं पर पाबंदियां जारी हैं. केंद्र ने राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का भी फैसला किया है. इसके लिए चुनाव आयोग ने परिसीमन की कवायद भी शुरू कर दी है.

क्रिस गेल ने अपने रिटायरमेंट की खबरों को खारिज किया

क्रिस गेल ने अपने रिटायरमेंट की खबरों को खारिज किया है. वेस्टइंडीज के इस तूफानी बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है. क्रिस गेल के मुताबिक जब तक वे खुद न कहें तब तक इन चर्चाओं पर यकीन नहीं करना चाहिए. 39 साल के क्रिस गेल के रिटायरमेंट की चर्चा ने बुधवार को जोर पकड़ा. भारत के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने 41 गेंदों में ताबड़तोड़ 72 रन बनाए. आउट होने के बाद उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को गले लगाया और अपने बल्ले पर हेलमेट टांगकर पैवेलियन की ओर चल दिए. इसके बाद उनके लिए विदाई संदेशों की बाढ़ आ गई. हालांकि पहले ऐसा भी हो चुका है कि क्रिस गेल ने संन्यास का ऐलान किया और फिर वे मैदान पर लौट आए.

जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के फैसले पर कल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हो सकती है

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जम्मू-कश्मीर को लेकर बातचीत के लिए कल एक बैठक कर सकती है. परिषद के अध्यक्ष जोआना रोनेका ने इसकी जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के अलावा सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने इस सत्र के लिए आग्रह किया है. बीते मंगलवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने परिषद के अध्यक्ष को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने अपील की थी कि जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के फैसले के खिलाफ तुरंत बैठक की जाए. उधर, चीन ने आग्रह किया है कि इस मुद्दे को लेकर बैठक बंद दरवाजों में हो. शाह महमूद कुरैशी हाल में चीन के दौरे पर गए थे. इसके बाद उन्होंने कहा था कि चीन ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान के समर्थन का वादा किया है. लेकिन सुरक्षा परिषद के एक और स्थायी सदस्य रूस ने कहा है कि भारत ने जो भी किया है, अपने संवैधानिक दायरे में रह कर किया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.