भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. वह किसी एक दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बीस हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं. कोहली ने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 20,502 रन बनाये हैं जिनमें से 20,018 रन उन्होंने वर्तमान दशक में बनाये हैं.

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने वनडे करियर का 43वां शतक लगाया. इस शतकीय पारी के दौरान ही बल्लेबाजी के इस बादशाह ने यह उपलब्धि हासिल की.

एक दशक में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के रिकार्ड में विराट कोहली के बाद आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नंबर आता है जिन्होंने 2000 के दशक में 18,962 रन बनाये थे. दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर जाक कैलिस ने 2000 के दशक में 16,777 रन बनाये और वह इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं.

कोहली ने टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अपना सफर साल 2010 में शुरू किया था. जबकि वनडे प्रारूप में उन्होंने इससे दो साल पहले यानी 2008 में ही अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने शुरू कर दिए थे.

इससे पहले बीते जून में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने बीस हजार रन पूरे किए थे. ऐसा करके उन्होंने सबसे कम पारियों में इस मुकाम तक पहुंचने का सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का रिकार्ड तोड़ा था. वह बीस हजारी क्लब में शामिल होने वाले दुनिया के 12वें और भारत के तीसरे बल्लेबाज हैं.