पाकिस्तान की सरकार के बाद अब वहां की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया निगरानी संस्था ने भारत के खिलाफ कार्रवाई की है. उसने भारतीय कलाकारों को दिखाने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान ने यह कदम भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के विरोध में उठाया है.

पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक अधिकरण ने 14 अगस्त को एक पत्र जारी करते हुए इस प्रतिबंध की घोषणा की है. इसमें उसने कहा है कि डेटॉल साबुन, सर्फ एक्सेल पाउडर, पैंटीन, हेड एंड शोल्डर, सनसिल्क और लाइफबॉय शैंपू, फॉग बॉडी स्प्रे, नॉर नूडल्स और फेयर एंड लवली फेश वॉश जैसे उत्पादों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

इससे पहले गुरुवार को भारत के स्वतंत्रता दिवस को पाकिस्तान ने ‘काला दिवस’ के तौर पर मनाया. खबरों के मुताबिक प्रतीकात्मक विरोध के तौर पर पाकिस्तान में कल काले बॉर्डर के साथ अखबार प्रकाशित हुए. इसके साथ ही वहां की इमारतों पर काले झंडे भी लगाए गए और कई शहरों में रैलियां ​भी निकाली गईं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित कुछ दूसरे नेताओं और कई संस्थानों ने अपने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो भी काली कर दी.

इससे पहले पाकिस्तान अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के विरोध में भारतीय राजदूत को निष्कासित कर चुका है. साथ ही उसने समझौता और थार एक्सप्रेस रद्द कर दी है और भारत के साथ व्यापार भी बंद कर दिया है.