सुप्रीम कोर्ट आज जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और वहां मीडिया पर रोक लगाने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबड़े और जस्टिस एसए नजीर की पीठ इन याचिकाओं की सुनवाई करेगी. उधर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) भी आज जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बैठक करने वाली है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक वकील एमएल शर्मा ने याचिका दायर कहा है कि धारा 370 को लेकर राष्ट्रपति का आदेश गैर-कानूनी है, क्योंकि इसे जम्मू-कश्मीर विधानसभा की सहमति लिए बिना पारित किया गया. वहीं, कश्मीर टाइम्स अखबार की कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन ने राज्य में सभी तरह के संचार पर लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ याचिका दायर की है. वहीं, एक अलग याचिका में उन्होंने कहा कि सरकार घाटी में मीडिया के काम करने लायक माहौल बनाए. याचिका में भसीन ने कहा कि केंद्र और जम्मू-कश्मीर प्रशासन तुरंत कश्मीर में पत्रकारों पर लगे प्रतिबंधों को हटाए.

वहीं, यूएनएससी भी आज कश्मीर के हालात पर बंद दरवाजे में बैठक करेगा. इस बैठक के आयोजन के पीछे पाकिस्तान के साथ चीन का भी हाथ बताया जा रहा है. खबरों के मुताबिक उसी ने परिषद पर बैठक बुलाने का दबाव डाला है. उसने बैठक के लिए पाकिस्तान की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि इसमें संयुक्त राष्ट्र में राजनीतिक एवं शांति मामलों के विभागों को भी बुलाया जाए.