भारत ने थार एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाएं रद्द कर दी हैं. इस साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन हर शुक्रवार को भारत के जोधपुर से पाकिस्तान के कराची के बीच किया जाता है. खबरों के मुताबिक इस बारे में उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने कहा है, ‘आज इस ट्रेन को कराची के लिए रवाना होना था लेकिन इसे अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिया गया.’ उन्होंने आगे कहा, ‘आज इस ट्रेन से 45 यात्री कराची जाने वाले थे.’

इससे पहले बीते नौ अगस्त को पाकिस्तान ने भी थार एक्सप्रेस की सेवाएं निरस्त करने की घोषणा की थी. इसके अलावा उसके एक दिन पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं निरस्त करने का ऐलान भी किया था. तब वहां के रेल मंत्री शेख राशिद ने कहा था, ‘कम से कम जब तक मैं रेल मंत्री हूं समझौता एक्सप्रेस का परिचालन नहीं हो सकता.’ वहीं भारत ने राशिद की उस घोषणा को पाकिस्तान की तरफ से उठाया गया ‘एकतरफा’ कदम बताया था.

पाकिस्तान ने अपनी तरफ से इन दोनों ट्रेनों का परिचालन जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत सरकार की तरफ से किए फैसलों के मद्देनजर रोका है. इसी महीने भारत ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के अधिकांश प्रावधानों को खत्म करने के अलावा इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का फैसला किया था. तब उस पर पाकिस्तान ने कड़ी आपत्ति जताई थी. साथ ही इसी के चलते पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक और व्यापारिक रिश्तों को सीमित करने की बात भी कही थी.