जम्मू के कुछ इलाकों में मोबाइल सेवा बहाल, कश्मीर में केवल 17 जगहों पर लैंडलाइन सेवा शुरू

केंद्र सरकार द्वारा धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में संचार सेवा पर पिछले 12 दिनों से लगी पाबंदियां आंशिक रूप से बहाल की गई हैं. जम्मू के पांच जिलों जम्मू, रियासी, सांबा, काठू और उधमपुर में आज सुबह मोबाइल इंटरनेट सेवा एक बार फिर शुरू कर दी गईं. लेकिन कश्मीर में मोबाइल सेवाएं अभी-भी ठप हैं. हालांकि पीटीआई के मुताबिक घाटी के 17 एक्सचेंज में लैंडलाइन सेवाएं आज बहाल कर दी गईं. समाचार एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि ये एक्सचेंज अधिकतर सिविल लाइन्स क्षेत्र, छावनी क्षेत्र और श्रीनगर जिले के हवाई अड्डे के पास हैं. (विस्तार से)

सिर्फ हाइड्रो-पावर ही नहीं भारत और भूटान अब अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी साझीदार होंगे

भारत और भूटान के बीच लंबे अरसे तक प्रमुख रूप से जलविद्युत परियोजनाओं या हाइड्रो-पावर प्रोजेक्ट्स में ही साझेदारी रही है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताजा यात्रा के बाद यह साझेदारी अंतरिक्ष क्षेत्र तक में होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर आज ही भूटान पहुंचे हैं. यहां औपचारिक स्वागत समारोह के बाद नरेंद्र मोदी ने राजधानी थिम्पू में भूटान के प्रधानमंत्री लोतै शेरिंग के साथ मुलाकात की है. इसके बाद दोनों नेताओं ने सात करोड़ रुपये की लागत से एक अर्थ स्टेशन का शुभारंभ किया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद से तैयार इस स्टेशन से भूटान के संचार, लोक प्रसार और आपदा प्रबंधन में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल हुए

दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व नेता कपिल मिश्रा आज भाजपा में शामिल हो गए. आप की महिला इकाई की प्रमुख ऋचा पांडेय ने भी उनके साथ पार्टी का दामन थामा. भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू और दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने पार्टी कार्यालय में दोनों का स्वागत किया. इस मौके पर मनोज तिवारी ने कहा, ‘मैं कपिल मिश्रा और ऋचा पांडे का भाजपा में स्वागत करता हूं और उम्मीद करता हूं कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और दीन दयाल उपाध्याय तथा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सिद्धांत पर चलते हुए दिल्ली की सेवा करेंगे.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ पद के दुरुपयोग के मामले में हाईकोर्ट में याचिका दाखिल

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से पुलिसकर्मियों और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के खातों को सरकारी बैंकों से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित किए जाने के खिलाफ बंबई उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है. इस याचिका में आरोप लगाया गया है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले में अपने पद का दुरुपयोग किया है और एक्सिस बैंक का प्रचार कर सरकारी बैंकों को नुकसान पहुंचाया है. देवेंद्र फडणवीस की पत्नी एक्सिस बैंक में वरिष्ठ अधिकारी हैं. (विस्तार से)

परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर भारतीय रक्षा मंत्री का बयान गैर जिम्मेदाराना है : शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने परमाणु हथियारों के पहले इस्तेमाल को लेकर दिए भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है, ‘परमाणु हथियारों पर दिए गए भारतीय रक्षा मंत्री के बयान का अर्थ और समय बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. यह भारत के गैर जिम्मेदाराना और युद्ध समर्थक रवैये को दर्शाता है.’ इसके साथ ही शाह महमूद कुरैशी ने यह भी कहा, ‘पाकिस्तान न्यूनतम परमाणु प्रतिरोधी क्षमता बरकरार रखेगा.’ (विस्तार से)