उत्तर कोरिया ने किम जोंग उन की निगरानी में ‘नए हथियार’ का परीक्षण किया | रविवार, 11 अगस्त 2019

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की व्यक्तिगत निगरानी में उनके देश ने एक और ‘नए हथियार का परीक्षण’ किया. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में इसे ‘परम्परागत हथियार विकसित करने के लिए किया गया परीक्षण’ बताया गया.

बीते रविवार को उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने शनिवार को किए गए इस परीक्षण की जानकारी दी, लेकिन इसमें यह नहीं बताया गया कि उत्तर कोरिया ने किस हथियार का परीक्षण किया. केसीएनए ने बताया कि किम जोंग उन ने खुद परीक्षण की निगरानी की, लेकिन यह नहीं बताया गया कि आखिर उसने किस हथियार का परीक्षण किया, लेकिन दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के मुताबिक ये छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें हो सकती हैं.

अमेरिका और तालिबान के बीच हालिया दौर की बातचीत समझौते पर पहुंची | सोमवार, 12 अगस्त 2019

अमेरिका और तालिबान के बीच हालिया दौर की बातचीत पूरी हो गयी. पिछले करीब एक साल से यह बातचीत अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी को घटाने को लेकर हो रही थी. अमेरिका और तालिबान के बीच कतर में चल रही यह बातचीत सोमवार को एक समझौते पर पहुंच गयी. इस समझौते के तहत अब अमेरिका अफगानिस्तान से अपने 14,000 सैनिकों को निकालने की प्रक्रिया शुरू करेगा. हालांकि, दोनों पक्षों की तरफ से अभी इस समझौते के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई.

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी इस तरह की अटकलें चल रही थी कि समझौते पर पहुंचने के बाद सोमवार को इसकी विस्तृत जानकारी मीडिया को दी जायेगी. लेकिन बातचीत में शामिल दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों ने साफ़ कर दिया कि समझौते के आधिकारिक ऐलान से पहले वे अपने शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे.

अमेरिका एशिया में मिसाइलें तैनात करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है | मंगलवार, 13 अगस्त 2019

अमेरिका एशिया में मिसाइलें तैनात करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वाशिंगटन एशिया में अपने सहयोगियों के साथ मध्यम दूरी की मिसाइलों की तैनाती को लेकर विचार-विमर्श कर रहा है. मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राजनयिक एंड्रिया थॉमप्सन का कहना था, ‘अमेरिका की योजना है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में (मध्यम दूरी की बैलिस्टिक) मिसाइलें तैनात की जाएं. लेकिन जिन देशों में इनकी तैनाती की योजना है वहां की सरकारें ही इस पर अंतिम निर्णय लेंगी क्योंकि यह उनकी संप्रभुता का मामला है.’ अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि आईएनएफ संधि के टूटने के बाद मिसाइलों की तैनाती का रास्ता साफ़ हो गया है.

हांगकांग हिंसा : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की | बुधवार, 14 अगस्त 2019

प्रसंयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने मंगलवार को हांगकांग में व्यापक प्रदर्शनों के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग पर चिंता जताई. उन्होंने इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की. संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार मामलों की उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेत के प्रवक्ता रूपर्ट कॉलविले ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘संस्था की उच्चायुक्त हांगकांग में जारी घटनाक्रम से काफी चिंतित हैं. उन्होंने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस के कथित अनुचित बल प्रयोग के मामले में त्वरित, स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की वकालत की है.’ प्रवक्ता प्रवक्ता रूपर्ट कॉलविले ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने हांगकांग के अधिकारियों से भी इस तरह की सभी घटनाओं की तत्काल जांच का अनुरोध किया है.

चीन की मुश्किलें जारी, औद्योगिक उत्पादन 17 साल के सबसे निचले स्तर पर | गुरुवार, 15 अगस्त 2019

चीन में निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई. बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बीते जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही. यह 2002 के बाद का इसका सबसे निचला स्तर है. जून में यह दर 6.30 प्रतिशत रही थी. ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सर्वेक्षण के अनुसार जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था.

आंकड़ों से इस बात के भी संकेत मिलते हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग में गिरावट आ रही है. वहां खुदरा बिक्री जून के 9.80 प्रतिशत की तुलना में तेजी से गिरी और जुलाई में 7.60 प्रतिशत पर आ गई. इस दौरान दीर्घकालिक निवेश की वृद्धि दर भी कम होकर 5.70 प्रतिशत पर आ गई.

हिंदुओं के खिलाफ टिप्पणी के लिए मलेशियाई पुलिस ने जाकिर नाइक को तलब किया | शुक्रवार, 16 अगस्त 2019

विवादित धर्म उपदेशक जाकिर नायक को मलेशियाई पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया. बताया जा रहा है कि उसे वहां के हिंदू समुदाय पर टिप्पणियों के सिलसिले में तलब किया गया है. जाकिर नाइक के इस बयान पर मलेशिया में हंगामा खड़ा हो गया है कि मलेशियाई हिंदू भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ज्यादा वफादार हैं. जाकिर नाइक का यह भी कहना था कि मलेशिया में हिंदुओं को उससे 100 गुना ज्यादा अधिकार मिले हुए हैं जितने मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारत में हैं. इसके बाद उस पर देश में सामुदायिक तनाव भड़काने की कोशिश के आरोप लग रहे हैं. कई मंत्रियों ने जाकिर नाइक को मलेशिया से बाहर निकालने की मांग भी की है. मलेशिया की आबादी में हिंदुओं की हिस्सेदारी करीब साढ़े छह फीसदी है.

यूएनएससी में जम्मू-कश्मीर पर चीन के अलावा पाकिस्तान को किसी का समर्थन नहीं | शनिवार, 17 अगस्त 2019

जम्मू-कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सदस्य देशों में केवल चीन पाकिस्तान का समर्थन करता दिख रहा है. पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही. अखबार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाने के विरोध में पाकिस्तान को सुरक्षा परिषद में सिर्फ चीन का ही ‘खुला समर्थन’ हासिल है. उसने कहा कि यूएनएससी के अधिकतर सदस्य देश पाकिस्तान का समर्थन करते नहीं दिखते. डॉन ने जम्मू-कश्मीर को लेकर अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तानी दूत मलीहा लोधी और उनकी टीम संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को यह समझाने में जुटी है कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले से दक्षिण एशिया की शांति और स्थिरता को खतरा है. लेकिन सुरक्षा परिषद के मौजूदा सदस्य पाकिस्तान के समर्थन में नजर नहीं आ रहे.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.