जम्मू-कश्मीर में दो हफ्ते बाद स्कूल खुले, छात्रों की उपस्थिति न के बराबर रही

करीब दो हफ्ते बाद जम्मू-कश्मीर में आज स्कूल खुल गए. इनमें शिक्षक तो पहुंचे लेकिन, छात्रों की मौजूदगी बहुत कम रही. श्रीनगर और इसके आसपास के इलाकों में 190 स्कूल खोले गए. हालांकि राज्य के निजी स्कूल आज भी बंद रहे. बताया जा रहा है कि हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर अभिभावक बच्चों की सुरक्षा को लेकर आशंकित हैं. केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटा दिया था. इसके बाद से राज्य में कर्फ्यू जैसे हालात थे. फोन और इंटरनेट सहित तमाम सेवाओं पर पाबंदियां थीं. इससे पहले रविवार को खबरें आई थीं कि राज्य में कई लैंडलाइनों के साथ 2जी मोबाइल सेवा भी शुरू कर दी गई है. हालांकि जम्मू में 2जी मोबाइल सेवा एक दिन बाद ही बंद कर दी गई. राज्य में अब भी बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं.

पी चिदंबरम की मुश्किलें बढ़ीं, अब ईडी ने यूपीए के दौरान हुए एक विमान सौदे के मामले में उन्हें पेश होने को कहा

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने विमानों के एक सौदे के सिलसिले में पूछताछ के लिए उन्हें नोटिस भेजा है. 111 विमानों का ये सौदा 2006 में एयर इंडिया के लिए हुआ था. पूर्व वित्त मंत्री को शुक्रवार को जांच एजेंसी के सामने पेश होना होगा. आरोप है कि 70 हजार करोड़ रु का ये सौदा विदेशी विमान निर्माता कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया. ईडी का कहना है कि इसके चलते पहले से ही संकट से गुजर रही सरकारी विमानन कंपनी को वित्तीय नुकसान हुआ. इससे पहले सीएजी ने भी इस फैसले के औचित्य पर सवाल उठाया था. ईडी पी चिदंबरम के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया मामले और एयरसेल मैक्सिस डील को लेकर भी जांच कर रहा है.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश से तबाही, अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत

भारी बारिश ने हिमाचल प्रदेश औऱ उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में तबाही मचा दी है. हिमाचल प्रदेश में इसके चलते हुए अलग-अलग हादसों में 24 लोगों की मौत हो गई. उधर, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बादल फटने की एक घटना में नौ लोग मारे गए हैं और कई लापता हैं. इसके साथ ही राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा 15 हो गया है. उधर, पंजाब में बारिश और बाढ़ के चलते तीन लोगों की मौत हो गई है. सतलज और दूसरी नदियों में उफान के चलते राज्य के 250 से ज्यादा गांवों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. उधर, दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी करते हुए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा है.

उधर, आज गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच एक बैठक हुई. इसमें अजीत डोभाल ने गृहमंत्री को राज्य के ताजा हालात की जानकारी दी. इस बैठक में गृह सचिव राजीव गाबा भी मौजूद रहे.

सुप्रीम कोर्ट ने तरुण तेजपाल की याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने चर्चित पत्रिका तहलका के संस्थापक तरुण तेजपाल की याचिका खारिज कर दी है. उन्होंने इस याचिका में अपने खिलाफ बलात्कार के आरोप को रद्द करने की मांग की थी. तरुण तेजपाल पर उनकी एक पूर्व महिला सहकर्मी ने ये आरोप लगाया था. शीर्ष अदालत ने गोवा की निचली अदालत को इस मामले में सुनवाई छह महीने के भीतर पूरी करने का आदेश भी दिया है. तरुण तेजपाल पर आरोप है कि उन्होंने 2013 में गोवा के एक पांच सितारा होटल में अपनी महिला सहकर्मी का यौन उत्पीड़न किया था. अदालत द्वारा अग्रिम जमानत याचिका खारिज किए जाने के बाद तरुण तेजपाल को 30 नवम्बर 2013 को गिरफ्तार किया गया था. मई 2014 से वे जमानत पर बाहर हैं. सितंबर 2017 में गोवा की एक अदालत ने उन पर बलात्कार और यौन शोषण के आरोप तय किए थे.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का निधन

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का आज निधन हो गया. बताया जा रहा है कि वे लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे. राजनीति में आने से पहले जगन्नाथ मिश्र बिहार विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे. 1975 में वे पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री बनाए गए. इसके बाद भी उन्होंने दो बार और इस पद की जिम्मेदारी संभाली. वे केंद्र में भी मंत्री रहे. बिहार में कांग्रेस को मजबूत करने में उनका अहम योगदान माना जाता है. बाद में वे जगन्नाथ मिश्र राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और फिर जेडीयू में शामिल हो गए. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई हस्तियों ने जगन्नाथ मिश्र के निधन पर शोक जताया है. राज्य में तीन दिन के राजकीय शोक की भी घोषणा की गई है.