प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को कथित विमानन घोटाला मामले में समन जारी किया है. खबरों के मुताबिक ईडी ने उन्हें आगामी शुक्रवार को दिल्ली स्थित अपने कार्यालय में पेश होने और इस मामले में अपना बयान दर्ज करवाने को कहा है.

यह कथित घोटाला सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के लिए 111 विमानों की खरीद से संबंधित है. एयर इंडिया के लिए इन विमानों का यह सौदा कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के कार्यकाल के दौरान 2006 में हुआ था. करीब 70 हजार करोड़ रुपये के इस सौदे को लेकर साल 2011 में महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने भी इसके औचित्य पर सवाल उठाए थे. फिर अक्टूबर 2018 में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान इस सौदे में मनी लॉन्डरिंग के आरोपों की जांच के लिए आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे.

इधर, पी चिदंबरम से पहले बीते दिनों इस मामले में ईडी ने पूर्व विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल से भी गहन पूछताछ की थी. इस मामले में जहां पूर्व वित्त मंत्री को पहली बार बुलाया गया है तो वहीं आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल-मैक्सिस मामले को लेकर ईडी उनसे पूर्व में कई दौर की पूछताछ कर चुकी है.